ADVERTISEMENT

28 सितंबर को न्यू यॉर्क में होगा दूसरा राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप का आयोजन

इस राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप का उद्देश्य सभी गतका खिलाड़ियों, कोचों, रेफरी और जजों को एक मंच पर लाना है। उन्हें भविष्य के राष्ट्रीय गतका टूर्नामेंटों, संगोष्ठियों और अन्य अंतरराष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप के लिए तैयार करना है।

गतका सिख मार्शल आर्ट है और गतका फेडरेशन यूएसए इसे लोकप्रिय बनाने में जुटा है। / Gatka Federation USA

अमेरिका में गतका फेडरेशन, USA मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए एक 28 सितंबर को न्यू यॉर्क के द सिख सेंटर ऑफ न्यू यॉर्क में दूसरा राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप-USA आयोजित कर रहा है। यह वर्ल्ड गतका फेडरेशन (WGF) के अधीन है। यह गतका के संरक्षण और प्रचार के लिए एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय निकाय। प्रबंधन समिति ने US नेशनल गतका चैंपियनशिप का पोस्टर जारी किया है।

गतका फेडरेशन USA के चेयरमैन गुरिंदर सिंह खालसा और जनरल सेक्रेटरी डॉ. दीप सिंह ने बताया कि यह दूसरा ओपन राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप होगा, जो गतका फेडरेशन USA द्वारा आयोजित किया जाएगा। गतका फेडरेशन ने अमेरिका के विभिन्न राज्यों में गुरुद्वारा समितियों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य खेल संगठनों की मदद से कई गतका प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए हैं। गतका फेडरेशन USA पूरे अमेरिका में सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि हम पूरे अमेरिका से गतका खिलाड़ियों के इस प्रतियोगिता में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। गतका फेडरेशन के राज्य चैप्टर हैं, जो राज्य गतका एसोसिएशन के तहत आते हैं, वह अपने खिलाड़ियों को विभिन्न आयु वर्गों में भेजेंगे।

गतका फेडरेशन USA के अध्यक्ष एस. कलविंदर सिंह फ्रेंस्नो ने बताया है कि दूसरा राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप बाबा बंदा सिंह बहादुर जी की स्मृति को समर्पित होगा। वह पहले सिख जनरल थे जिन्होंने सिख साम्राज्य की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि विभिन्न आयु वर्गों के बीच विभिन्न आयोजनों में लड़ाई और प्रदर्शन प्रतियोगिताएं होंगी, जिसमें 14 साल से कम आयु वर्ग के लिए एक आकर्षक प्रदर्शन के साथ-साथ पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में 17 और 21 आयु वर्गों के लिए युद्ध शामिल है। इस राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप का उद्देश्य सभी गतका खिलाड़ियों, कोचों, रेफरी और जजों को एक मंच पर लाना है। उन्हें भविष्य के राष्ट्रीय गतका टूर्नामेंटों, संगोष्ठियों और अन्य अंतरराष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप के लिए तैयार करना है।

बाबा मखन शाह लोबाना सिख सेंटर के अध्यक्ष दलजीत सिंह, भाई गगनदीप सिंह AKJ और गुरुद्वारा सिख कल्चरल सोसाइटी-न्यू यॉर्क के ट्रस्टी और न्यू यॉर्क गतका एसोसिएशन के संयुक्त सचिव जसकिरत सिंह ने बताया कि इस राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप का उद्देश्य सिख मार्शल आर्ट के बारे में जागरूकता फैलाना और युवा पीढ़ी को गतका की इस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित करवाना है। इस अवसर पर गतका फेडरेशन USA की फाइनेंस सेक्रेटरी सरबजीत कौर, सुजान सिंह, बलजिंदर सिंह बनवैत आदि मौजूद थे।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related