ADVERTISEMENT

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक बेत्तादपुर को चार्ल्स व्हिटन मेडल, इस शोध के लिए सम्मानित

श्रीनिवास बेत्तादपुर को पृथ्वी की गतिशीलता और अंतरिक्ष भूगणित में उनके अग्रणी शोध के लिए पदक मिला है।

कक्षीय यांत्रिकी और अंतरिक्ष भूगणित के विशेषज्ञ बेत्तादपुर / University of Texas at Austin

अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन (AGU) ने ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर श्रीनिवास बेत्तादपुर को 2024 चार्ल्स ए व्हिटन मेडल से सम्मानित किया है। हर दो साल में दिया जाने वाला यह सम्मान उन वरिष्ठ वैज्ञानिकों को दिया जाता है जिन्होंने पृथ्वी और ग्रह पिंडों के स्वरूप और गतिशीलता पर शोध में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कक्षीय यांत्रिकी और अंतरिक्ष भूगणित के विशेषज्ञ बेत्तादपुर उस अनुसंधान में सबसे आगे रहे हैं जो पृथ्वी की गतिशीलता को मॉडल करने के लिए अंतरिक्ष-आधारित मेट्रोलॉजी और रिमोट सेंसिंग का उपयोग करता है। उनके काम ने वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाओं को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अंतरिक्ष मिशनों के डिजाइन और अंतरिक्ष भूगर्भिक डेटा के विश्लेषण को उन्नत किया है।

नासा द्वारा वित्त पोषित नव स्थापित क्वांटम पाथवे इंस्टीट्यूट के प्रमुख के रूप में बेत्तादपुर अंतरिक्ष में परमाणुओं का अवलोकन करके जलवायु माप में सुधार लाने के उद्देश्य से क्वांटम सेंसिंग प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। वह यूएस/जर्मन ग्रेस-कंटीन्यूटी मिशन में यूटी ऑस्टिन के योगदान का भी नेतृत्व करते हैं, जिसका उद्देश्य 2028 के लिए लॉन्च की योजना के साथ अंतरिक्ष जनित गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र माप में सुधार करना है।

अपनी वैज्ञानिक उपलब्धियों के अलावा, बेत्तादपुर 2023-2027 कार्यकाल के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ जियोडेसी कमीशन-2 (ग्रेविटी फील्ड) के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। उनकी उपलब्धियों में नासा एक्सेप्शनल पब्लिक अचीवमेंट मेडल और यूरोपियन जियोसाइंसेज यूनियन का वेनिंग-मीनेज मेडल शामिल हैं।

AGU अध्यक्ष लिसा जे. ग्रेमलिच का कहना है कि इन प्राप्तकर्ताओं ने दुनिया के बारे में हमारी समझ को बदल दिया है, हमारे रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित किया है, हमारे समुदायों में सुधार किया है और एक स्थायी भविष्य के समाधान में योगदान दिया है। 

बेत्तादपुर को 11 दिसंबर, 2024 को वॉशिंगटन, डी.सी. में AGU24 सम्मान समारोह के दौरान सम्मानित किया जाएगा। समारोह में 100 से अधिक देशों के 25,000 से अधिक उपस्थित लोग इस वर्ष के सम्मान प्राप्तकर्ताओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एकत्र होंगे।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related