ADVERTISEMENT

न्यू जर्सी के वेंकटेश्वर मंदिर में सालाना स्वास्थ्य मेले का आयोजन

चिकित्सकों के दल ने दक्षिण एशियाई आबादी पर विशेष ध्यान देते हुए विभिन्न पुरानी बीमारियों और कैंसर स्क्रीनिंग के साथ रोगियों की जांच की और उन्हें शिक्षित किया।

इस दौरान 200 से अधिक प्रतिभागियों ने विभिन्न स्वास्थ्य जांच, रोग निवारण शिक्षा और परामर्श सेवाओं का लाभ उठाया। / HCNJ

न्यू जर्सी के वेंकटेश्वर मंदिर में सालाना स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। इसका आयोजन न्यू जर्सी के स्वास्थ्य शिविर (HCNJ) ने 14 जुलाई को ब्रिजवाटर, एनजे में श्री वेंकटेश्वर मंदिर, बालाजी मंदिर सामुदायिक केंद्र में किया था।

इस दौरान 200 से अधिक प्रतिभागियों ने विभिन्न स्वास्थ्य जांच, रोग निवारण शिक्षा और परामर्श सेवाओं का लाभ उठाया। HCNJ एक गैर-लाभकारी संगठन है। यह जरूरतमंद दक्षिण एशियाई समुदाय की सहायता के लिए 1999 से इस स्थान पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन कर रहा है।

स्वास्थ्य मेला उन सभी पूर्व-पंजीकृत प्रतिभागियों के लिए खुला था जो बिना बीमा वाले या कम बीमा वाले हैं। यहां पर चिकित्सा, दंत चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए निवारक जांच, शिक्षा और परामर्श प्रदान किया गया। व्यापक स्वास्थ्य जांच में रक्त परीक्षण, ईकेजी, ग्लूकोमा और मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी के लिए दृष्टि जांच, शारीरिक परीक्षण, कार्डियोलॉजी मूल्यांकन, फार्मेसी और आहार परामर्श, विभिन्न प्रकार की कैंसर जांच और रोकथाम शिक्षा, महिलाओं के स्वास्थ्य विकार और मधुमेह, उच्च रक्तचाप के लिए पुरानी बीमारी की जांच आदि शामिल थी। हृदय संबंधी विकार और अन्य विशेष सेवाएं जैसे रेकी थेरेपी और देखभाल सेवाओं तक पहुंच को लेकर भी सलाह प्रदान की गई। 

शिविर के दौरान चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों, भौतिक चिकित्सक, नर्सों और आंतरिक चिकित्सा, कार्डियोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, हेमेटोलॉजी के विशेषज्ञों की एक टीम के साथ ही आहार और पोषण विशेषज्ञ, फ़्लेबोटोमिस्ट, ईकेजी तकनीशियन, चिकित्सा सहायक, नर्स, सामाजिक कार्यकर्ता और चिकित्सा सहित संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम छात्रों ने अपनी विशेषज्ञता प्रदान की। चिकित्सकों के दल ने दक्षिण एशियाई आबादी पर विशेष ध्यान देते हुए विभिन्न पुरानी बीमारियों और कैंसर स्क्रीनिंग के साथ रोगियों की जांच की और उन्हें शिक्षित किया।

1998 में अपनी स्थापना के बाद से HCNJ ने पूरे न्यू जर्सी में दक्षिण एशियाई समुदायों में 12,500 से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को स्क्रीनिंग प्रदान की है। इस दौरान 4,000 से अधिक पुरानी बीमारियों से जुड़ी असामान्यताओं का पता लगाया गया है। अगला स्वास्थ्य मेला 4 अगस्त को मॉर्गनविले, एनजे में हिंदू अमेरिकी मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र, श्री कृष्ण मंदिर में आयोजित किया जाएगा। 

HCNJ ने 19 नवंबर, 2023 को अपनी 25वीं वर्षगांठ मनाई जहां इसने 2026 तक न्यू जर्सी में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की एक नई पहल की घोषणा की। इस केंद्र का लक्ष्य जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना और पूरे वर्ष सेवाएं प्रदान करना है।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related