ADVERTISEMENTs

ट्रम्प के लिए एलन मस्क तो हैरिस के लिए ये अरबपति उद्योगपति मैदान में उतरे

मार्क क्यूबन ने विस्कॉन्सिन में कमला हैरिस के साथ प्रचार करते हुए ट्रम्प को अधिकतर चाइनीज सामानों पर नए टैरिफ लगाने के उनके प्रस्ताव पर आड़े हाथ लिया।

मार्क क्यूबन और एलन मस्क। / REUTERS/Evelyn Hockstein/Rachel Wisniewski

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अब नामी उद्योगपति भी मैदान में उतर आए हैं। अरबपति मार्क क्यूबन ने जहां कमला हैरिस के लिए प्रचार किया, वहीं टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्रम्प के समर्थन में उतरे। इस दौरान दोनों ने एकदूसरे की नीतियों को लेकर कई सवाल उठाए। 

मार्क क्यूबन ने विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के साथ प्रचार करते हुए रिपब्लिकन प्रत्याशी ट्रम्प को अधिकतर चाइनीज सामानों पर नए टैरिफ लगाने के उनके प्रस्ताव पर आड़े हाथ लिया। मार्क का कहना था कि इसका नतीजा अमेरिकियों को ही भुगतना होगा, चीनियों को नहीं।

मार्क शनिवार को फीनिक्स में हैरिस के लिए टाउन हॉल करेंगे। उसके बाद मिशिगन भी जाएंगे। इससे पहले विस्कॉन्सिन में मार्क ने अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए चाइनीज सामान पर 60% तक टैरिफ लगाने की ट्रम्प की योजना को क्रेजी करार दिया और कहा कि इसका खामियाजा ग्राहकों को ही भुगतना होगा। 

मार्क ने ट्रम्प पर निशाना साधते हुए कहा कि इस आदमी को टैरिफ की जरा भी समझ नहीं है। वह सोचते हैं कि इसका असर चीन पर पड़ेगा, जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह वही इंसान है जिन्होंने सोचा था कि मेक्सिको दीवार के लिए भुगतान करेगा। उन्होंने भीड़ से पूछा कि क्या मेक्सिको ने उस दीवार बनाने के लिए भुगतान किया था? भीड़ ने जवाब में कहा- नहीं।

दरअसल ट्रम्प का मानना है कि उनकी व्यापार नीतियां न केवल चीन जैसे प्रतिद्वंद्वियों को बल्कि यूरोपीय संघ जैसे सहयोगियों से माल आयात पर टैरिफ लगाकर अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए प्रेरित करेंगी। इससे बढ़ते घाटे को कम करने के लिए पर्याप्त राजस्व मिल सकेगा। ट्रम्प ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरे लिए दुनिया का सबसे सुंदर शब्द 'टैरिफ' है। 

वहीं टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पेंसिल्वेनिया में ट्रम्प के समर्थन में मतदाताओं को एकजुट करने के लिए रैली की। मस्क ने ट्रम्प गठबंधन को लगभग 75 मिलियन डॉलर का दान दिया है। वहीं मार्क क्यूबन कोई राजनीतिक डोनर नहीं है। संघीय चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में क्यूबा के नाम सिर्फ 2002 में कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट सांसद जो लोफग्रेन को 1,000 डॉलर का दान दर्ज है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related