ADVERTISEMENTs

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने भारत के स्वास्थ्य सेवा मॉडल, प्रवासी भारतीयों की इसलिए की तारीफ

स्ट्रीटिंग का बयान दिखाता है कि UK को अपनी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को सुधारने के लिए भारत से सीखने की जरूरत है। यह सब भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की सफलता और उसकी क्षमता का प्रमाण है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री वेस स्ट्रीटिंग ने कहा, भारत से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। / mage- X (@IGFupdates

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री वेस स्ट्रीटिंग ने UK की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के सामने आ रही चुनौतियों के लिए संभावित समाधान के रूप में भारत के प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा मॉडल की प्रशंसा की है। 23 अक्टूबर को इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) के वार्षिक वेस्टमिंस्टर दिवाली रिसेप्शन में बोलते हुए स्ट्रीटिंग ने कहा कि भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है, क्योंकि NHS उस समस्या का सामना कर रहा है जिसे उन्होंने 'अपने इतिहास का सबसे बड़ा संकट' कहा है।

इससे साफ है कि भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को विश्व स्तर पर मान्यता मिल रही है। यह भारत के स्वास्थ्य सेवा मॉडल की सफलता और उसकी क्षमता का प्रमाण है। यह भी दिखाता है कि विश्व के अन्य देश भारत से सीखने के लिए तैयार हैं। स्ट्रीटिंग का बयान दिखाता है कि UK को अपनी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को सुधारने के लिए भारत से सीखने की जरूरत है। यह सब भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की सफलता और उसकी क्षमता का प्रमाण है।

स्ट्रीटिंग ने कहा, 'हमारी साझेदारी हमारे लिए इन चुनौतियों का सामना करने के लिए बिलकुल जरूरी है। प्राथमिक देखभाल कैसे दी जा रही है, हम वाकई इससे सीख सकते हैं' स्ट्रीटिंग ने NHS में भारतीय समुदाय के लंबे समय से चले आ रहे योगदान को भी स्वीकार किया। उनका कहना है कि भारतीय समुदाय ने NHS को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और आज भी उनके बच्चे NHS के भविष्य को आकार दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'हम यहां ब्रिटेन में भारतीय प्रवासियों के लिए बहुत ज्यादा ऋणी हैं। यह वह पीढ़ी थी जिसने 1948 में NHS को बनाने में मदद की थी और आज हम उस पीढ़ी के बच्चों, यहां तक कि पोते-पोतियों को इसका भविष्य आकार देते हुए देख रहे हैं।'

UK की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर वर्क एंड पेंशन्स लिज केंडल ने UK-भारत सहयोग के महत्व को दोहराते हुए हुए कहा, 'यह संबंध व्यापार से आगे है। यह वाकई आर्थिक सुरक्षा, जलवायु सुरक्षा और वैश्विक सुरक्षा के लिए एक रणनीतिक साझेदारी है। दोनों देशों के बीच तकनीकी सहयोग में रूपांतरकारी संभावना है।'

ब्रिटेन में भारत के उप उच्चायुक्त सुजीत घोष ने भी तकनीक को सहयोग का एक मुख्य क्षेत्र बताया। उन्होंने कहा, 'जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, तकनीक, इनोवेशन और रिसर्च भारत-ब्रिटेन संबंधों का निर्णायक पक्ष हो सकता है।

इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों और नेताओं के लिए एक एजेंडा तय करने वाला मंच, कॉरपोरेट्स और नीति निर्माताओं को सहयोग करने के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। लंदन के बकिंघम गेट में ताज होटल में आयोजित दिवाली रिसेप्शन में ब्रिटिश सरकार, शैडो कैबिनेट, भारतीय उच्च आयोग, व्यवसाय, कला और मीडिया के मुख्य हस्तियों ने भाग लिया।

दोनों देश अपने संबंधों को और गहरा करने के लिए कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, जैसे कि नई टेक्नोलॉजी, दवाइयां और कार्बन उत्सर्जन को कम करना। IGF के संस्थापक और अध्यक्ष मनोज लाडवा ने दोनों देशों के संबंध के महत्व को उजागर किया। उन्होंने कहा कि इस समय जब हम नई शुरुआत का जश्न मना रहे हैं, इस विजयी साझेदारी को इसकी वास्तविक संभावना की तरफ ले जाने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ और नहीं हो सकता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related