ADVERTISEMENTs

भूकंप से बचाव के लिए ये उपाय आजमाएं, EMS ब्रीफिंग में एक्सपर्ट्स ने दी जानकारी

कैलिफ़ोर्निया में समुदाय के सदस्यों में भूकंप संबंधी जागरूकता लाने के लिए एथनिक मीडिया सर्विसेज और कैलिफ़ोर्निया ब्लैक मीडिया ने लिस्टोस कैलिफ़ोर्निया के साथ मिलकर कार्यक्रम का आयोजन किया।

भूकंप से पहले, भूकंप के दौरान और बाद में किस तरह सुरक्षित रहा जाए, इसकी जानकारी जरूरी है। / Images : earthquake.ca.gov/

17 अक्टूबर 1989 का दिन था। शाम के 5:04 बजे थे। अचानक एक जोरदार भूकंप ने सैन एंड्रियास फॉल्ट से करीब 25 मील दूर सांताक्रूज पर्वत के आसपास की धरती को डगमगा दिया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई। इसके झटके करीब 10 सेकंड तक आए। इस भीषण जलजले में कम से कम 63 लोग मारे गए, हजारों घायल हो गए। 27 हजार से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा, जिनकी मरम्मत पर 10 अरब डॉलर से अधिक खर्च हुआ। 

ये 1906 के बाद से कैलिफोर्निया में आया सबसे घातक भूकंप था। 35 साल के बाद भी इस भूकंप की दहशत को भुलाया नहीं जा सका है। हालांकि भूकंप से होने वाले नुकसान को कम करने और पहले से चेतावनी देने के लिए अब कई नए सिस्टम आ चुके हैं।

कैलिफ़ोर्निया में समुदाय के सदस्यों में भूकंप संबंधी जागरूकता लाने के लिए एथनिक मीडिया सर्विसेज और कैलिफ़ोर्निया ब्लैक मीडिया ने लिस्टोस कैलिफ़ोर्निया के साथ मिलकर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान भूकंप से पहले, भूकंप के दौरान और बाद में किस तरह सुरक्षित रहा जाए और किस तरह जीवन रक्षक संसाधनों तक पहुंच प्राप्त की जाए, इसके बारे में अहम जानकारियां दी गईं।

ब्रीफिंग के दौरान कैलिफोर्निया में क्राइसिस कम्युनिकेशंस एंड पब्लिक अफेयर्स की डिप्टी डायरेक्टर एमी पामर ने कहा कि राज्य के लोगों को इस बात से परिचित होना जरूरी है कि भूकंप की स्थिति में हमें क्या करना चाहिए। 

भूकंप के नुकसान से कैसे बचाव करें? 
एक्सपर्ट्स ने ब्रीफिंग में बताया कि सबसे पहले तो भूकंप की तुरंत जानकारी देने वाला वॉर्निंग सिस्टम जरूरी है। कुछ सेकंड्स पहले प्राप्त सूचना से बहुत से लोगों की जानें बच सकती हैं। कैलिफोर्निया ओईएस में भूकंपीय खतरा विभाग की प्रमुख जोस लारा ने बताया कि भूकंप की पूर्व सूचना देने के लिए पूरे राज्य में सेंसर लगाए गए हैं। इसकी बदौलत लोगों को भूकंप आने से कुछ सेकंड्स पहले सूचना मिल सकती है।

बताया गया कि भूकंप मापने के लिए जमीन के अंदर लगे सेंसर से सूचनाएं तुरंत कैलिफोर्निया अर्थक्वेक अर्ली वार्निंग सिस्टम से माईशेक ऐप के जरिए लोगों के मोबाइल फोन तक पहुंचाई जाती हैं। ये जानकारी अब पहले से कहीं ज्यादा तेज रफ्तार से मिल सकती है। भूकंप के झटके शुरू होने से करीब 20 सेकंड पहले तक चेतावनी मिल सकती है। हालांकि ये भूकंप के केंद्र और अन्य परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है।

भूकंप के दौरान क्या करें?
पामर ने कहा कि भूकंप से लगने वाली 50% से अधिक चोटें दरअसल खुद को सुरक्षित स्थान तक नहीं ले जाने की वजह से लगती हैं। अगर आप इमारत के अंदर हैं तो खुद को गिरने वाले फर्नीचर और सामान से बचाने के लिए किसी टेबल आदि के नीचे फर्श पर लेट जाएं, खुद को किसी ठोस मजबूत चीज से कवर कर लें। किसी मजबूत सामान को कसकर पकड़ लें। जब तक झटके बंद न हो जाएं, वहां से न निकलें। 

अगर आप इमारत के ज्यादा अंदर हैं तो भूकंप के झटके शुरू होते ही वहां से निकलने का प्रयास न करें। अधिकांश घर और कमर्शल इमारतें स्टील आदि से लाइफ सेफ्टी बिल्डिंग कोड के अंतर्गत डिज़ाइन किए जाते हैं। इनमें आमतौर पर ड्रॉप, कवर, होल्ड करने की सुविधा होती है। डोरवे के नीचे न खड़े रहें। भूकंप के बाद यदि जरूरी लगे तो उस जगह को तुरंत खाली कर दें। घायलों की मदद करें। 

फोन से कैसे पूर्व सूचना प्राप्त करें?
इसके अलावा अपने फ़ोन में सेटिंग्स देखें कि वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट और नोटिफिकेशन ऑन रहें। एप्पल फोन में लोकल अवेयरनेस बटन होता है, जिसके जरिए भूकंप की स्थिति में अलर्ट मिलते हैं। एंड्रॉयड फोन में भी अलर्ट बटन को इनेबल करके वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट प्राप्त किए जा सकते हैं। 

बताया गया कि कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में रहने वाले लोग भूकंप की पूर्व चेतावनी प्राप्त करने के लिए MyShake ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप स्पेनिश सहित छह भाषाओं में सूचनाएं उपलब्ध कराता है। इसमें अपने एरिया कोड, लोकेशन के साथ अपने प्रियजनों की स्थानों के लिए होम अलर्ट सिस्टम सेट कर सकते हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related