ADVERTISEMENTs

हैरिस से जुड़े कंटेंट के साथ 'खेल' कर रहे फेसबुक-इंस्टा? कंपनी के इंजीनियर का सनसनीखेज दावा!

O'Keefe मीडिया ग्रुप ने सीनियर इंजीनियर जीवन ग्यावली का कथित अंडरकवर वीडियो जारी किया है। / Image- Image- X (@JamesOKeefeIII

भारतीय मूल के एक इंजीनियर ने कथित रूप से आरोप लगाया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस की आलोचना करने वाली पोस्ट को  मेटा कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसमें इंस्टाग्राम और फेसबुक शामिल हैं, पर डिमोट किया जा रहा है और ये ऑटोमैटिक तरीके से हो रहा है। 

सीनियर इंजीनियर जीवन ग्यावली मेटा में ही काम करते हैं। उन्होंने O'Keefe मीडिया ग्रुप द्वारा जारी एक कथित अंडरकवर वीडियो में यह दावा किया है। (न्यू इंडिया अब्रॉड इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।) ग्यावली के इस दावे के बाद व्यापक ऑनलाइन चर्चा छिड़ गई है। 

वीडियो फुटेज में ग्यावली का दावा है कि मेटा अपने यूजर्स को बताए बिना ही हैरिस की आलोचना संबंधी महत्वपूर्ण कंटेंट को एल्गोरिदम के जरिए कम कर देता है। उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि मान लीजिए ओहियो में आपके चाचा कमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने की योग्यता पर सवाल उठाते हैं। मेटा पर इस तरह का कंटेंट अपने आप ही डिमोट हो जाता है।

ग्यावली ने आगे खुलासा किया कि मेटा की इंटीग्रिटी टीम सिविक क्लासिफायर नाम के सिस्टम के इस्तेमाल करके कंटेंट मैनेजमेंट करती है। यह राजनीतिक रूप से तीखी पोस्ट की दृश्यता को कम कर देता है। गलत सूचनाओं वाले पोस्ट तो 100 पर्सेंट डिमोट कर दिए जाते हैं।

एक अन्य चौंकाने वाले दावे में ग्यावली ने कहा कि मेटा ने एक स्वाट टीम बनाई है, जो प्लेटफॉर्म के संभावित दुरुपयोग पर नजर रखती है। यह पूछे जाने पर कि क्या मेटा अमेरिकी चुनावों को प्रभावित कर सकता है। इस पर ग्यावली ने हां में जवाब दिया। 

उन्होंने दावा किया कि मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग प्लेटफॉर्म के राजनीतिक प्रभाव का सौ फीसदी सपोर्ट करते हैं। उन्होंने दावा किया कि इस तरह के कंटेंट को शेयर करने वाले यूजर्स का इंप्रैशन और एंगेजमेंट बिना किसी सूचना के कम किया जा रहा है। 

ग्रुप के ऑथर जेम्स ओ'कीफ द्वारा शेयर किया गया ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। यहां तक कि एलन मस्क ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। 



Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related