ADVERTISEMENT

अमेरिका में केंसर की नकली दवाओं को बेचने के आरोप में भारतीय शख्स के खिलाफ मुकदमा

संजय कुमार पर नकली दवाओं में तस्करी के चार आरोप लगाए गए हैं। यदि वह दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें प्रत्येक आरोप में अधिकतम 20 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

आरोपी संजय कुमार को 26 जून को ह्यूस्टन में गिरफ्तार किया गया था। / Unsplash

एक अमेरिकी अदालत ने भारत के बिहार के रहने वाले 43 साल के संजय कुमार पर संयुक्त राज्य अमेरिका में केंसर की नकली दवाओं की बड़ी मात्रा में बिक्री और शिपिंग करने का आरोप लगाया है। ह्यूस्टन में एक संघीय ग्रैंड जूरी ने संजय कुमार पर देश में हजारों डॉलर की नकली दवाओं की बिक्री और शिपिंग करने का आरोप लगाते हुए एक अभियोग पत्र जारी किया। कुमार पर नकली दवाओं में तस्करी के चार आरोप लगाए गए हैं। यदि वह दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें प्रत्येक आरोप में अधिकतम 20 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार संजय कुमार और उसके सह-षड्यंत्रकारियों ने कथित तौर पर कीट्रुडा सहित ऑन्कोलॉजी दवाओं के नकली संस्करणों की बिक्री और शिपमेंट की व्यवस्था की। अमेरिका में अपने नकली कीट्रुडा बेचने के व्यापार का विस्तार करने के उद्देश्य से आगे बातचीत करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका आने के बाद संजय कुमार को 26 जून को ह्यूस्टन में गिरफ्तार किया गया था।

असली कीट्रुडा कैंसर की दवा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में मेलेनोमा, फेफड़ों का कैंसर, सिर और गर्दन का कैंसर, हॉजकिन लिम्फोमा, गैस्ट्रिक कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर और स्तन कैंसर जैसे विभिन्न कैंसर का इलाज करता है। मर्क शार्प एंड डोहम एलएलसी के पास अंतरराज्यीय वाणिज्य के लिए कीट्रुडा के निर्माण का अधिकार है।

HSI और FDA ने इस मामले की जांच की। आपराधिक प्रभाग के कंप्यूटर अपराध और बौद्धिक संपदा अनुभाग के परीक्षण वकील जेफ पर्लमैन और ब्राइस रोसेनबॉवर और टेक्सास के दक्षिणी जिले के लिए सहायक अमेरिकी वकील जे हिलमैन इस मामले का मुकदमा चला रहे हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related