ADVERTISEMENT

पब्लिक हेल्थ में असाधारण योगदान के लिए डॉ. आनंद शंकर को हार्वर्ड का प्रतिष्ठित पुरस्कार

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पोलियो प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर आनंद बंद्योपाध्याय ने दुनिया भर में पोलियो को खत्म करने के प्रयासों में भी अहम भूमिका निभाई है।

आनंद शंकर बंद्योपाध्याय को एलुमनाई अवार्ड ऑफ मेरिट प्रदान किया जाएगा। / Image - LinkedIn/ Dr. Ananda S. Bandyopadhyay

हार्वर्ड के टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ वैश्विक ने पब्लिक हेल्थ में असाधारण योगदान के लिए भारतीय मूल के फिजिशियन आनंद शंकर बंद्योपाध्याय को सम्मानित करने का ऐलान किया है।  उन्हें एलुमनाई अवार्ड ऑफ मेरिट प्रदान किया जाएगा, जो पूर्व छात्रों को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।
 
27-28 सितंबर को एलुमनाई वीक के दौरान आनंद को यह पुरस्कार दिया जाएगा। आनंद ने कहा कि अवार्ड ऑफ मेरिट से सम्मानित करने के लिए मैं हार्वर्ड के टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ का बहुत आभारी हूं। मैं यह पुरस्कार उन सभी लोगों को समर्पित करता हूं जिनसे मुझे सीखने और काम करने का अवसर मिला। मैं लोगों का जीवन बचाने, उसे बेहतर बनाने के लिए काम करता रहूंगा। 

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पोलियो प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर आनंद बंद्योपाध्याय ने दुनिया भर में पोलियो को खत्म करने के प्रयासों में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने नोवल ओरल पोलियो टाइप 2 वैक्सीन के विकास और रोलआउट की अगुआई की है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इमरजेंसी उपयोग की मान्यता हासिल करने वाली ऐसी पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन ने कोरोना जैसे कई अन्य टीकों के विकास के लिए प्रेरित किया है। 

दो दशकों से अधिक का अनुभव रखने वाले आनंद का करियर विश्व स्वास्थ्य संगठन के राष्ट्रीय पोलियो निगरानी परियोजना में सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर के रूप में शुरू हुआ था। उस दौरान उन्होंने भारत से पोलियो के सफल उन्मूलन और खसरा निगरानी कार्यक्रमों में योगदान दिया था। 

आनंद ने रोड आइलैंड हेल्थ डिपार्टमेंट में मेडिकल एपिडोमैटोलॉजिस्ट के रूप में भी कार्य किया है और वैक्सीन से रोके जाने वाली व जूनोटिक बीमारियों का समाधान तैयार करने के प्रयासों का समन्वय किया है। टीके के विकास और पोलियो निगरानी पर आनंद के शोध को प्रमुख पत्रिकाओं में व्यापक रूप से प्रकाशित किया गया है।

आनंद ने हार्वर्ड के टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से ग्लोबल हेल्थ में मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) किया है। इससे पहले वह कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की डिग्री हासिल कर चुके हैं।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related