ADVERTISEMENTs

रंग... रोशनी और स्वर लहरियों के बीच ताल और 'तराना' के 30 वर्ष

तराना की यात्रा 1994 में शुरू हुई, जब गुरु शीतल धनानी ने नृत्य के प्रति अपने प्यार को दुनिया के साथ साझा करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि मैंने अपना खुद का संगीत तैयार करने के लिए पर्याप्त पैसे कमाने की कोशिश में अपनी शादी के गहने तक बेच दिए। कला के प्रति उनका समर्पण दर्शाता है कि वह वास्तव में कितनी दयालु गुरु हैं।

वर्षगांठ पर हुआ अनूठा आयोजन / Tarana Academy
  • नायशा झा

संगीत की ध्वनि, चमकदार रोशनी और सबसे महत्वपूर्ण तालियों की गड़गड़ाहट। शिकागोलैंड के सबसे बड़े शास्त्रीय नृत्य स्टूडियो तराना एकेडमी ऑफ डांस एंड म्यूजिक की 30वीं वर्षगांठ का ये प्रतीक हैं। इस वर्ष के गायन, जिसकी थीम थी 'ड्रीम बिग', ने लगभग 2000 लोगों की मेजबानी की। जश्न मनाने के लिए अकादमी ने एक गायन का आयोजन किया था जो जनता के लिए अब तक प्रदर्शित किसी भी आयोजन से बेहतर था। यह गायन 13 अक्टूबर को वेस्ट ऑरोरा हाई स्कूल में आयोजित किया गया था। 

संगीत की साधना और शिष्यों की आराधना / Tarana Academy

तराना की यात्रा 1994 में शुरू हुई, जब गुरु शीतल धनानी ने नृत्य के प्रति अपने प्यार को दुनिया के साथ साझा करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि मैंने अपना खुद का संगीत तैयार करने के लिए पर्याप्त पैसे कमाने की कोशिश में अपनी शादी के गहने तक बेच दिए। कला के प्रति उनका समर्पण दर्शाता है कि वह वास्तव में कितनी दयालु गुरु हैं। शीतल ने अकादमी की स्थापना की और अपने छोटे से अपार्टमेंट में तालीम शुरू की। यह संगठन जल्द ही आज के बड़े स्टूडियो में बदल गया, जिसके शिकागोलैंड क्षेत्र में तीन अलग-अलग केंद्र हैं। इनमें ऑरोरा, ओकब्रुक और शंभुर्ग शामिल हैं।

गुरू और संस्थापक शीतल धनानी / Tarana Academy

इस स्टूडियो को अन्य सभी से अलग क्या बनाता है? शुरुआत के लिए, तराना एक नृत्य कंपनी है जो उत्तर भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक की कला और इतिहास सिखाने के लिए समर्पित है। इसके अतिरिक्त, शिक्षक सभी वयस्क नहीं हैं बल्कि उनमें से कई स्वयं अभ्यास करने वाले छात्र हैं। शिक्षण की यह अनूठी शैली छात्रों को सीखने के एक अलग दृष्टिकोण से परिचित कराती है। नृत्य के प्रति एक नया विचार देती है। 

शिष्यों के साथ गुरु शीतल / Tarana Academy

एक छात्र शिक्षक ने कहा कि लड़कियों से सीखना, जो विद्यार्थी भी हैं, बहुत अनोखा है। चूंकि हम जो करते हैं उसका अनुभव उनके पास है वे सामग्री को बहुत आसानी से समझाने में सक्षम हैं और कुल मिलाकर कक्षा को और अधिक मज़ेदार बनाते हैं। तराना संगीत को एक अलग दृष्टिकोण से भी देखता है। हालांकि वे कई शास्त्रीय प्रस्तुतियाँ करते हैं, तराना बॉलीवुड संगीत भी सिखाता है और इसमें पारंपरिक शैलियों को शामिल करता है। इससे एक शानदार फ्यूजन नृत्य बनता है।
 

30वीं वर्षगांठ का गायन उस जुनून और कलात्मक उत्कृष्टता का प्रदर्शन था जो तराना नृत्य और संगीत अकादमी को परिभाषित करता है। एक छोटे से अपार्टमेंट में अपनी साधारण शुरुआत से लेकर सांस्कृतिक शिक्षाओं की एक मजबूत नींव बनने तक, अकादमी कथक की कला के संरक्षण और विस्तार के अपने मिशन पर कायम रही है। 

परंपरा, प्रशिक्षण और प्रवाह / Tarana Academy

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related