ADVERTISEMENT

अडानी ग्रुप और गूगल ने मिलाए हाथ, स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति में रणनीतिक साझेदारी का ऐलान

अडानी दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा प्लांट के जरिए गूगल को अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा।

यह सहयोग गूगल के 24/7 कार्बन-मुक्त ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों का हिस्सा है। / screengrab from X @GoogleIndia

भारत के प्रसिद्ध अडानी ग्रुप और गूगल ने भारत के स्वच्छ ऊर्जा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारी का ऐलान किया है। 

अडानी दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा प्लांट के जरिए गूगल को अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। यह सौर-पवन हाइब्रिड प्लांट गुजरात के खावड़ा में स्थित है। बताया गया कि यह प्रोजेक्ट 2025 की तीसरी तिमाही तक कमर्शल ऑपरेशन के लिए तैयार हो जाएगा। 

यह सहयोग गूगल के 24/7 कार्बन-मुक्त ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों का हिस्सा है। स्वच्छ ऊर्जा के साथ भारत में अपनी क्लाउड सर्विस और ऑपरेशन को बढ़ाकर गूगल का उद्देश्य देश में अपने कार्बन फुटप्रिंट्स को काफी हद तक कम करना है।

बड़े पैमाने पर नवीकरणीय परियोजनाओं में अग्रणी कंपनी अडाणी पवन, सौर, हाइब्रिड और ऊर्जा भंडारण टेक्नोलोजी में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग अक्षय ऊर्जा समाधान देने के लिए करेगी। यह कदम औद्योगिक क्षेत्रों को डीकार्बोनाइज करने और वाणिज्यिक एवं औद्योगिक (C&I) ग्राहकों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

अडानी ग्रुप ने मर्चेंट और सी&आई सेगमेंट पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है जो स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को अपनाने के उद्योगों के प्रयासों को सपोर्ट करता है। 

गूगल और अडानी के बीच यह साझेदारी स्थायी ऊर्जा भविष्य की भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो कार्बन उत्सर्जन घटाने और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमताओं के विस्तार के देश के बड़े लक्ष्यों में उल्लेखनीय है।

अडानी और गूगल के बीच यह सहयोग पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देते हुए बड़े पैमाने पर ऑपरेशनल क्षमताओं में विस्तार में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग को रेखांकित करता है।



Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related