ADVERTISEMENT

एयरबस का 'मेड इन इंडिया' H125 हेलिकॉप्टर 2026 तक, टाटा के साथ हुई अहम डील

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) और एयरबस हेलीकॉप्टर्स की फाइनल असेंबली लाइन में भारत और पड़ोसी देशों के लिए एच125 हेलीकॉप्टर का उत्पादन होगा।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के एमडी व सीईओ सुकर्ण सिंह (दाएं) और एयरबस हेलीकॉप्टर्स के सीईओ ब्रूनो इवन। / Image – Airbus

एयरबस के H125 हेलीकॉप्टरों की असेंबली अब भारत में होगी। इसके लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) और एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने फाइनल असेंबली लाइन (FAL) स्थापित करने के लिए समझौता किया है। 

इस समझौते को फ़र्नबोरो इंटरनेशनल एयरशो 2024 में अंतिम रूप दिया गया। इसके तहत भारत में पहली बार प्राइवेट सेक्टर की मदद से हेलीकॉप्टर असेंबली सुविधा स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है। 

एफएएल भारत और पड़ोसी देशों के लिए एच125 हेलीकॉप्टर का उत्पादन करेगा। इसके लिए वह मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करते हुए स्थानीय हेलीकॉप्टर निर्माण क्षमताओं को बढ़ाएगा। पहले मेड इन इंडिया H125 हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी 2026 में होने की उम्मीद है। असेंबली लाइन कहां लगेगी, इसकी घोषणा जल्द की जाएगी।

टीएएसएल के एमडी व सीईओ सुकर्ण सिंह ने कहा कि हम भारत में एच125 हेलीकॉप्टरों के लिए फाइनल असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए एयरबस के साथ साझेदारी को लेकर खुश हैं। यह सहयोग 'मेक इन इंडिया' के तहत किया जा रहा है। इससे भारत की हेलीकॉप्टर बाजार क्षमता में और इजाफा होगा। 

एयरबस हेलीकॉप्टर्स के सीईओ ब्रूनो इवन ने कहा कि हेलीकॉप्टरों के लिहाज से भारत बड़ी संभावनाओं वाला देश है। हमारा मानना है कि इस बाजार में हिस्सेदारी करने के लिए 'मेड इन इंडिया' एच125 हेलीकॉप्टर से बेहतर कोई तरीका नहीं है। हमें खुशी है कि हम भरोसेमंद पार्टनर टाटा समूह के साथ इस सफर की शुरुआत कर रहे हैं। टाटा के साथ एयरबस की पहले से ही बहुआयामी साझेदारी है। 

H125 हेलीकॉप्टर अपनी हाई परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। ये चरम वातावरण में भी अपना काम कर सकता है। ये हवाई कार्य, अग्निशमन, कानून प्रवर्तन और बचाव कार्यों जैसे अभियानों के लिए बेहद अनुकूल है। 
 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related