ADVERTISEMENT

अजय भुटोरिया से बोले कप्तान कोरी एंडरसन, अमेरिका बनेगा क्रिकेट का पावरहाउस

अजय भुटोरिया के साथ बातचीत में कप्तान कोरी एंडरसन ने कहा कि यह देखना काफी दिलचस्प है कि अमेरिका में क्रिकेट अब जोर पकड़ रहा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले 5 से 10 वर्षों में यह क्रिकेट का पावरहाउस बन सकता है।

अमेरिकी क्रिकेट टीम के कप्तान कोरी एंडरसन ने कम्युनिटी लीडर अजय भुटोरिया के साथ खास बातचीत में देश में क्रिकेट के भविष्य को लेकर चर्चा की। / X ajainb

अमेरिका की नेशनल क्रिकेट टीम के खिलाड़ी कोरी एंडरसन का मानना है कि अमेरिका में क्रिकेट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। ऐसे में अगले एक दशक में अमेरिका इस खेल में एक पावरहाउस की तरह उभरकर सामने आ सकता है। एंडरसन ने कम्युनिटी लीडर अजय भुटोरिया के साथ खास बातचीत में ये उम्मीद जताई।

कोरी एंडरसन हाल ही में टी20 विश्व कप के साथ आईसीसी के पहले क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले अमेरिका में क्रिकेट के भविष्य को लेकर काफी आशान्वित हैं। अजय भुटोरिया के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि यह देखना काफी दिलचस्प है कि अमेरिका में क्रिकेट अब जोर पकड़ रहा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले 5 से 10 वर्षों में यह क्रिकेट का पावरहाउस बन सकता है।
 

एंडरसन ने विश्व कप में अपनी टीम के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए कहा कि यह मुख्य रूप से बेसबॉल खेलने वाले देश में क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के लिए काफी अच्छा है। बढ़िया बात ये है कि हम टी20 विश्व कप में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। 2026 में होने वाले अगला विश्व कप निश्चित तौर पर काफी रोमांचक होगा। उसके बाद ओलंपिक में भी क्रिकेट खेला जाएगा। इस तरह अगले चार साल हमें काफी क्रिकेट खेलने को मिलेगा। इसका हिस्सा बनना बेहद रोमांचक है।

बता दें कि लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में इस बार क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। साल 1900 के पेरिस गेम्स के बाद ये पहला मौका है, जब 128 साल के बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी हो रही है।

एंडरसन ने कहा कि अच्छी बात ये है कि इस समय अमेरिका में क्रिकेट को लेकर काफी दिलचस्पी पैदा हो रही है। हम इस मौके का फायदा उठाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस खेल की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। इस तरह से देखें तो यह एक बड़ा कदम है। हमें पूरी उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में हम इस खेल में बड़ी छलांग लगा सकते हैं।

भूटोरिया ने अमेरिका में क्रिकेट को लेकर बढ़ते आकर्षण का जिक्र किया तो उन्होंने कहा कि हमारे खेल ने अमेरिका में फैन्स में नया उत्साह पैदा कर दिया है। न सिर्फ भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका के लोगों में उत्साह है बल्कि आम अमेरिकियों में भी क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी बढ़ रही है। मुझे लगता है कि अमेरिका में क्रिकेट अब प्रमुख खेलों में शुमार हो रहा है।

कोरी एंडरसन ने स्कूल-कॉलेजों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम क्रिकेट को स्कूलों तक लाने में सफल होते हैं तो इस खेल को काफी बढ़ावा मिल सकता है। मीडिया भी इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। 

एंडरसन ने उम्मीद जताई कि आगामी मेजर लीग क्रिकेट से इस खेल के प्रति आकर्षण में और इजाफा होगा। महीने मेजर लीग इसी महीने होने वाली है। इसके जरिए भी लोगों को क्रिकेट देखने का मौका मिलेगा। लोग भी अब इस खेल को उत्सुकता के साथ देखने लगे हैं। आगामी लीग से इसे और बढ़ावा मिलेगा।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related