ADVERTISEMENT

न्यूयॉर्क में स्वामीनारायण मंदिर को बनाया गया निशाना, BAPS ने की शांति की अपील

मंदिर की तरफ से कहा गया है कि दुख है कि हमें एक बार फिर नफरत और असहिष्णुता के सामने शांति के लिए अपील करनी पड़ रही है। मंदिर को नफरत के संदेशों से अपवित्र किया गया। दुर्भाग्य से, यह एक अलग घटना नहीं है। उत्तर अमेरिका भर में विभिन्न हिंदू मंदिरों में इस तरह की घटनाएं हुई हैं।

मेलविल में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर को नफरत के संदेशों से अपवित्र किया गया है। / BAPS

अमेरिका में हिंदू मंदिर पर हमले की नई घटना में न्यूयॉर्क के मेलविल में BAPS स्वामीनारायण मंदिर को निशाना बनाया गया है। मंदिर की सड़क और मंदिर के बाहर साइन बोर्ड पेंट किया गया है और अपशब्द लिखे गए हैं। इसका फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। स्वामीनारायण मंदिर की तरफ से जारी एक बयान में इस घटना की निंदा की गई है। एक बयान में संस्था ने कहा कि वे इस अपराध को अंजाम देने वालों के लिए प्रार्थना करते हैं कि वे अपनी नफरत से मुक्त हो जाएंगे और इंसानियत की तरफ बढ़ें।

मंदिर की तरफ से कहा गया है कि दुख है कि हमें एक बार फिर नफरत और असहिष्णुता के सामने शांति के लिए अपील करनी पड़ रही है। 15 सितंबर की रात न्यूयॉर्क के मेलविल में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर को नफरत के संदेशों से अपवित्र किया गया। दुर्भाग्य से, यह एक अलग घटना नहीं है। उत्तर अमेरिका भर में विभिन्न हिंदू मंदिरों में इस प्रकार के अनुचित कार्रवाई की घटनाएं हुई हैं।

BAPS की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम इन कार्रवाइयों की कड़ी निंदा करते हैं और सभी समुदायों में शांति की प्रार्थना करते हैं। पृष्ठभूमि या विश्वास की परवाह किए बिना सभी के लिए शांति, सम्मान और सामंजस्य संयुक्त राज्य अमेरिका में धार्मिक स्वतंत्रता की आधारशिला है। हम उन लोगों के लिए भी अपनी सबसे गहरी प्रार्थनाएं करते हैं जिन्होंने यह अपराध किया है जिससे उनकी नफरत दूर हो सके और वे हमारी सामान्य मानवता को देख सकें।

मेलविल, न्यू यॉर्क में BAPS मंदिर दुनिया भर में सभी BAPS मंदिरों की तरह शांति, सामंजस्य, समानता, निस्वार्थ सेवा और सार्वभौमिक हिंदू मूल्यों का प्रकाशस्तंभ है। नफरत पूर्ण तोड़फोड़ के बारे में जानने पर स्थानीय अधिकारियों को बुलाया गया। BAPS इस नफरत पूर्ण अपराध की जांच में उनका समर्थन करने के लिए अधिकारियों के साथ पूरी तरह से काम कर रहा है।

घटना के एक दिन बाद 16 सितंबर समुदाय के सदस्य अनुचित कार्रवाई की जगह पर जमा हुए ताकि शांति और एकता के लिए प्रार्थना की जा सके। हमें लॉन्ग आइलैंड के प्रतिनिधित्व करने वाले स्थानीय, राज्य और संघीय नेताओं का समर्थन प्राप्त हुआ। इनमें यू.एस. रिप. निक लालोटा, टॉम सुओजी, सुफोक काउंटी एग्जीक्यूटिव एड रोमैन, न्यू यॉर्क स्टेट असेंबली के डिप्टी स्पीकर फिल रामोस, न्यू यॉर्क स्टेट सीनेटर मारियो मैटेरा, न्यू यॉर्क स्टेट असेंबली मैन कीथ ब्राउन, न्यू यॉर्क स्टेट असेंबली मैन स्टीव स्टर्न, सुफोक काउंटी कॉम्पट्रोलर जॉन केनेडी, सुफोक काउंटी लेजिस्लेटर जैसन रिचबर्ग, सुफोक काउंटी लेजिस्लेटर रेबेका सैनिन, सुफोक काउंटी डिप्टी अंडर शेरिफ कीथ टेलर, सुफोक काउंटी पुलिस सुपरवाइजर विलियम स्क्रिमा, हंटिंगटन टाउनशिप पुलिस इंस्पेक्टर केविन विलियम्स, हंटिंगटन टाउनशिप सुपरिंटेंडेंट एंड्रे सोरेन्टिनो, हंटिंगटन टाउनशिप सुपरवाइजर एड स्मिथ, हंटिंगटन टाउनशिप क्लर्क एंड्रयू रिया, सुफोक काउंटी असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एलन बोडे, नॉर्थ हेम्पस्टेड टाउन क्लर्क रागिनी श्रीवास्तव, बेबिलोन टाउनशिप काउंसिल मैन ड्वेन ग्रेगरी और रोड केलार्को, न्यू यॉर्क के गवर्नर के प्रतिनिधि शामिल हैं।

BAPS ने कहा कि NAACP के अध्यक्ष ट्रेसी एडवर्ड्स, टेम्पल बेथ तोराह की रब्बी सूसी मोस्कोविट्ज, टेम्पल चावेरिम की रब्बी एलिजाबेथ जेलर, सेंट लूथेरन चर्च के पास्टर टॉम जॉनसन और मस्जिद दारुल कुरान के हसन अहमद के साथ ही अमेरिकन ज्यूइश कमेटी और क्षेत्र के विभिन्न हिंदू मंदिरों के प्रतिनिधि भी अपना समर्थन दिखाने के लिए मौजूद थे। यह हमारे आपसी सम्मान और एकता के मूल्यों का एक शक्तिशाली प्रमाण है।

इस चुनौतीपूर्ण समय में BAPS स्वामीनारायण संस्था के आध्यात्मिक नेता परम पूज्य महंत स्वामी महाराज ने भी शांति और सामंजस्य के लिए अपनी प्रार्थनाएं की हैं। हम स्थानीय और राज्य अधिकारियों को उनके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हैं। आइए हम अच्छाई को बढ़ावा देने और सामंजस्य को बढ़ावा देने के लिए प्रार्थना में एकजुट हों।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related