ADVERTISEMENTs

सियासी चक्रव्यूह : चुनाव से पहले संदेह और अनिश्चितता का माहौल बनाने की कोशिश

चुनावों में विश्वास कम करने और अमेरिकी चुनावों की वैधता पर जनता के मन में अनिश्चितता और संदेह पैदा करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगियों द्वारा बहुत सारे संदेश और राजनीतिक संचार किए जा रहे हैं।

सांकेतिक तस्वीर / Congressional Budget Office

समय के साथ जैसे-जैसे व्हाइट हाउस की दौड़ तेज़ हो रही है हिंसा का खतरा मंडरा रहा है। एक बंदूकधारी ने राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोली चला दी। इसके बाद गुप्त सेवा के प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया और हेरिटेज फाउंडेशन ने ऐलान कर दिया कि अगर ट्रम्प इस आम चुनाव में न जीते तो यह अवैध होगा। कैंपेन लीगल सेंटर में वोटिंग एडवोकेसी एंड पार्टनरशिप के निदेशक और कानून के सहायक प्रोफेसर जोनाथन डियाज ने कहा कि बढ़ती बयानबाजी और राजनीतिक हिंसा का माहौल (जिसमें हम खुद को पाते हैं) वह चीज है जो मुझे रात में जगाए रखती है। प्रो. डियाज एथनिक न्यूज मीडिया ब्रीफिंग में बोल रहे थे।

चुनावों में विश्वास कम करने और अमेरिकी चुनावों की वैधता पर जनता के मन में अनिश्चितता और संदेह पैदा करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगियों द्वारा बहुत सारे संदेश और राजनीतिक संचार किए जा रहे हैं। डियाज ने कहा कि अगर मुकाबला बहुत कांटे का या करीब का रहा या अगर वे हार जाते हैं तो वे उस अनिश्चितता और संदेह का फायदा उठाकर नतीजों को पलटने की कोशिश कर सकते हैं। जैसा कि उन्होंने 2020 में किया था। प्रो. डियाज का इशारा हेरिटेज फाउंडेशन के संदेशों की ओर था। 

हेरिटेज ओवरसाइट प्रोजेक्ट के कार्यकारी निदेशक माइक हॉवेल का कहना है कि जैसे अभी हालात हैं उनमें स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की संभावना शून्य प्रतिशत है। मैं औपचारिक रूप से बाइडेन प्रशासन पर ऐसी स्थितियां पैदा करने का आरोप लगा रहा हूं कि अधिकांश भले नीति निर्माता और अधिकारी अच्छे विवेक से किसी चुनाव को प्रमाणित नहीं कर सकते।

शार स्कूल ऑफ पॉलिसी एंड गवर्नमेंट में प्रोफेसर एमेरिटस बिल श्नाइडर ने सहमति व्यक्त की और कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प निश्चित रूप से मानते हैं कि अगर वह चुनाव नहीं जीतते हैं तो यह एक धोखाधड़ी वाला चुनाव होगा। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि 2020 के चुनाव में कुछ भी धोखाधड़ी हुई थी। अगर दोबारा हार हुई तो वह ऐसा दोबारा करेंगे। 

डोनाल्ड ट्रम्प और उनके सहयोगियों ने कई स्विंग राज्यों में मुकदमे दायर किए हैं जो मतदाता पंजीकरण रोल को यह कहते हुए चुनौती दे रहे हैं कि उनके पास अवैध रूप से पंजीकृत हजारों-हजार गैर-अमेरिकी नागरिक हैं। हिल पर उनके सहयोगी गैर-नागरिक मतदान की इस प्रेत समस्या को लक्षित करते हुए नए प्रतिबंधात्मक कानून को आगे बढ़ा रहे हैं। रिपब्लिकन नेशनल कांग्रेस में कुछ वक्ताओं ने निराधार दावे को दोहराया कि डेमोक्रेट चुनाव में धांधली कर रहे हैं, विशेष रूप से गैर-नागरिकों के मतदान के बारे में।

सम्मेलन के अंदर और बाहर हिंसा
दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सोल प्राइस स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में सार्वजनिक नीति संचार के अभ्यास की सेवानिवृत्त प्रोफेसर शेरी बेबिच जी को 7 अगस्त की आगामी डीएनसी (डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन) के बाहर हिंसा की आशंका है। प्रो. शेरी 1968 में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में हिंसा देख चुकी हैं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related