ADVERTISEMENT

अमेरिकी चुनाव : ट्रम्प ने दूसरी तिमाही में जुटाये 331 मिलियन डॉलर, बाइडेन की झोली में आये इतने!

ट्रम्प अभियान के आयोजकों ने बताया कि उन्होंने जून में 111.8 मिलियन डॉलर और जोड़े हैं और अब उनके पास 284.9 मिलियन डॉलर नकद हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लॉस एंजिलिस के पीकॉक थिएटर में धन संचयन अभियान के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और देर रात के टॉक-शो होस्ट जिमी किमेल के साथ बातचीत में भाग लिया। / Reuters/Kevin Lamarque

राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान ने दूसरी तिमाही में 331 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। यह राशि राष्ट्रपति जो बाइडेन के अभियान और उनके डेमोक्रेटिक सहयोगियों द्वारा इसी अवधि में जुटाए गए 264 मिलियन डॉलर से खासी अधिक है। यह जानकारी 2 जुलाई को उजागर की गई। 

बाइडेन के अभियान ने बताया कि अप्रैल से जून तक हमने जून में 127 मिलियन डॉलर जुटाये और इसमें ट्रम्प के खिलाफ बाइडेन की बहस के दिन छोटे डॉलर के दानदाताओं के बीच रिकॉर्ड धन उगाही शामिल है। अभियान में कहा गया कि राष्ट्रपति अभियान के पास 240 मिलियन डॉलर की नकदी है। वहीं, ट्रम्प अभियान ने कहा कि उसने जून में 111.8 मिलियन डॉलर और जोड़े हैं और अब उसके पास 284.9 मिलियन डॉलर नकद हैं।

बाइडेन की टीम राष्ट्रपति बहस के बाद धन जुटाने की ताकत दिखाने के लिए उत्सुक है। इस बीच कुछ डेमोक्रेट्स ने उन्हें पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पद छोड़ने के लिए भी कहा। बाइडेन के सहयोगियों ने पिछले सप्ताहांत महत्वपूर्ण अभियान फाइनेंसरों के कुछ असहज करने वाले फोन भी सुने जिन्होंने सवाल किया कि क्या 81 वर्षीय डेमोक्रेट को दौड़ में बने रहना चाहिए।

बाइडेन के अभियान ने बताया कि 27 जून हमारे अभियान के लिए 'छोटे-डॉलर' या 'जमीनी स्तर' के दाताओं से धन जुटाने का सबसे अच्छा दिन था। इसके बाद 28 जून था जब बहस की चिंता डेमोक्रेटिक हलकों में घबराहट की लहर पैदा कर रही थी।

बाइडेन अभियान प्रबंधक जूली चावेज रोड्रिग्ज ने एक बयान में कहा कि दूसरी तिमाही में हमारी धन उगाही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के पीछे मजबूती से खड़े समर्थकों के प्रतिबद्ध और बढ़ते आधार का प्रमाण है और स्पष्ट सबूत है कि हमारे मतदाता इस चुनाव में अमेरिकी लोगों के लिए लड़ने वाले राष्ट्रपति बाइडेन और अपने लिए लड़ने वाले डोनाल्ड ट्रम्प के बीच विकल्प को समझते हैं। बाइडेन अभियान का इशारा कानूनों पचड़ों से घिरे और सजा पाये ट्रम्प की ओर था। 

दूसरी ओर ट्रम्प के अभियान ने कहा कि रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए मतदाताओं के बढ़ते उत्साह के साथ-साथ उसका धन उगाहने का अभियान भी जारी है। ट्रम्प अभियान के सलाहकार क्रिस लासिविटा और सूसी विल्स ने एक बयान में कहा कि धन संचय की गति बढ़ने की संभावना है क्योंकि हम एक विश्व स्तरीय सम्मेलन में जा रहे हैं और लोग बहस का अंजाम देख चुके हैं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related