ADVERTISEMENT

पेरिस ओलंपिक से पहले ड्रोन कांड ने कराई कनाडाई फुटबॉल टीम की किरकिरी

ड्रोन कांड को लेकर हुए विवाद से स्तब्ध फीफा ने कनाडाई टीम, उसके मुख्य कोच और दो अन्य स्टाफ मेंबर्स के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है।

ड्रोन विवाद के बाद कनाडाई ओलंपिक समिति ने मुख्य कोच बेव प्रीस्टमैन को हटा दिया है। / Image: canadasoccer.com

खेलों और विवादों का अनोखा नाता होता है। पेरिस ओलंपिक में कनाडा की महिला फुटबॉल टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। 2020 ओलंपिक्स की चैंपियन मुख्य कोच को पेरिस ओलंपिक्स के बाकी सफर के लिए निलंबित कर दिया गया है। मामला प्रतिद्वंद्वी टीम के ट्रेनिंग के दौरान जासूसी ड्रोन के इस्तेमाल से जुड़ा है।  

यह सब पेरिस ओलंपिक के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से ऐन पहले हुआ है। इस ड्रोन जासूसी कांड ने 2020 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कनाडा को अप्रिय स्थान पर धकेल दिया है। प्रतिस्पर्धी खेलों में अपने नैतिक, पारदर्शी आचरण के लिए चर्चित कनाडा ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि इस तरह से ओलंपिक में उसका अभियान शुरू होगा। मामला इतना बढ़ गया कि पुरुष और महिला दोनों टीमों ने मैदान में उतरने की धमकी दे दी थी। फीफा डिस्बर्समेंट में अधिक हिस्सा और ज्यादा मनी पैकेज की पेशकश करके मामला सुलझाया गया।

कनाडा सॉकर हालांकि इस विवाद से पीछा छुड़ाने में सफल रहा है, फिर भी उसे फीफा वर्ल्ड कप में पहली जीत का इंतजार है। वहीं 2020 टोक्यो गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पहले मैच में न्यूजीलैंड पर 2-1 की जीत पिछली चैंपियन के लिए मनोबल बढ़ाने वाली थी, लेकिन ड्रोन जासूसी विवाद ने पानी फेर दिया।  कनाडा सॉकर ने ड्रोन मामले और और सभी कार्यक्रमों में प्रतिस्पर्धी नैतिकता की ऐतिहासिक संस्कृति को लेकर स्वतंत्र समीक्षा कराने का भी फैसला किया है। 

इस विवाद ने कनाडाई ओलंपिक समिति के पास मुख्य कोच बेव प्रीस्टमैन को हटाने, बाकी मैचों में डिप्टी एंडी स्पेंस को कमान सौंपने और और जांच कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा। कनाडा सॉकर के सीईओ और महासचिव केविन ब्लू ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। 

कनाडा ने गुरुवार को न्यूजीलैंड पर 2-1 की जीत के साथ अपना खिताबी अभियान शुरू किया था। जासूसी कांड सामने आने के बाद प्रीस्टमैन खुद इससे अलग हो गई थीं। सोमवार को कनाडा सॉकर टीम के एक स्टाफ मेंबर द्वारा ट्रेनिंग कर रही न्यूजीलैंड टीम के ऊपर ड्रोन उड़ाने की घटना हुई थी। इसके बाद प्रीस्टमैन ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों से माफी मांगी थी और इसकी जिम्मेदारी अपने ऊपर ली थी। 

इस विवाद से स्तब्ध फीफा ने कनाडाई टीम, उसके मुख्य कोच और दो अन्य स्टाफ मेंबर्स के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्य कोच और स्टाफ के दो सदस्यों के 2024 ओलंपिक्स में भाग लेने पर भी रोक लगा दी गई है।


 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related