ADVERTISEMENT

सिन्सिनैटी गुरुद्वारा में पहला समर बुक रीडिंग प्रोग्राम संपन्न, लोगों ने उत्साह से भाग लिया

इस पहल ने न केवल सिख युवाओं में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि सांस्कृतिक संदर्भ में साहित्य के प्रति प्यार को बढ़ावा देकर समुदाय के बंधन को भी मजबूत किया। आयोजक इस कार्यक्रम को बनाए रखने के लिए उत्सुक हैं।

छह महीने के बच्चों से लेकर 22 साल के युवा तक अपने माता-पिता के साथ हिस्सा लिया। / Sameep Singh Gumtala

अमेरिका के सिन्सिनैटी, ओहियो में गुरु नानक सोसाइटी ऑफ ग्रेटर सिन्सिनैटी गुरुद्वारा ने सिख युवाओं के लिए एक सफल समर रीडिंग प्रोग्राम की मेजबानी की। यह कार्यक्रम जून 2024 में शुरू हुआ था। सिन्सिनैटी, डेटन और आसपास के शहरों से छह महीने के बच्चों से लेकर 22 साल के युवा तक अपने माता-पिता के साथ इस शैक्षिक पहल में भाग लिए।

कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर आशीस कौर और समीप सिंह गुमतला ने साफ किया कि यह पहली बार है जब इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यह स्थानीय लाइब्रेरी में रीडिंग की चुनौतियों से प्रेरित था। गुमतला ने कहा, 'हर गर्मी में मैं अपने बेटे और बेटी को स्थानीय लाइब्रेरी में रीडिंग प्रोग्राम में भाग लेते हुए और इनाम पाते हुए देखता था। इस पहल को हमारे गुरुद्वारे में लाने का विचार उस समय आया।'

गुमतला ने बताया कि कार्यक्रम में प्रतिभागियों को अपने रीडिंग समय को ट्रैक करने के लिए लॉग शीट प्रदान की गई। पढ़ने में बिताए गए घंटों के आधार पर पुरस्कार दिए गए। पुस्तक संग्रह में पंजाबी और अंग्रेजी दोनों में 100 से अधिक शीर्षक शामिल थे, जो सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त थे। इसमें सिख धर्म के प्रतीकों जैसे एक ओंकार और खंडा को दर्शाने वाली रंग भरने की गतिविधि पुस्तकें और 'फैसिनेटिंग फॉल्कटेल्स ऑफ पंजाब' जैसी पुस्तकें शामिल थीं। इसे 6 महीने से 2 साल के बच्चों के माता-पिता द्वारा जोर से पढ़ी गई।

आशीस कौर ने माता-पिता से मिली जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा, 'हमने 40 से अधिक प्रतिभागियों के साथ सैकड़ों घंटे बिताए। कई बच्चों को गुरुद्वारे में ही किताबें पढ़ते हुए भी देखा गया।' कार्यक्रम का समापन एक इनडोर मनोरंजन सुविधा में एक विशेष कार्यक्रम के साथ हुआ। इस दौरान प्रतिभागियों ने मिनी बॉलिंग, इलेक्ट्रिक गो-कार्ट और अन्य खेलों का आनंद लिया। इस पहल ने न केवल सिख युवाओं में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि सांस्कृतिक संदर्भ में साहित्य के प्रति प्यार को बढ़ावा देकर समुदाय के बंधन को भी मजबूत किया। आयोजक इस कार्यक्रम को बनाए रखने के लिए उत्सुक हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related