ADVERTISEMENT

भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ब्रजेश सिंह को प्रतिष्ठित वैश्विक कृषि और खाद्य पुरस्कार

अंतरराष्ट्रीय मान्यता के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्रो. सिंह ने अपनी वैश्विक टीम और सहयोगियों को उनके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

प्रो. ब्रजेश सिंह / Western Sydney University

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में पर्यावरण के लिए हॉक्सबरी इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर ब्रजेश सिंह को प्रतिष्ठित अरेल ग्लोबल फूड इनोवेशन रिसर्च इम्पैक्ट अवॉर्ड दिया गया है। कनाडा में गुएल्फ़ विश्वविद्यालय के अरेल फ़ूड इंस्टीट्यूट द्वारा प्रति वर्ष प्रदान किया जाने वाला अरेल ग्लोबल फ़ूड इनोवेशन अवॉर्ड शोधकर्ताओं और अन्य लोगों द्वारा खाद्य नवाचार में उत्कृष्टता और प्रभाव को मान्यता देता है।

अंतरराष्ट्रीय मान्यता के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्रो. सिंह ने अपनी वैश्विक टीम और सहयोगियों को उनके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद दिया। प्रो. सिंह ने कहा कि मैं विशेष रूप से अपने पुराने और वर्तमान छात्रों और पोस्टडॉक्स का उल्लेख करना चाहूंगा जिन्होंने विज्ञान, सतत कृषि और पर्यावरण की वैश्विक पहल और संयुक्त राष्ट्र खाद्य तथा कृषि संगठन के निकायों जैसे मृदा पर अंतर सरकारी तकनीकी पैनल और मृदा जैव विविधता के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क को नीति परिवर्तन के लिए प्रभावित किया है। यह सामूहिक प्रयास हैं जो
परिवर्तनकारी बदलाव लाते हैं और मैं इन वैश्विक टीमों का हिस्सा बनकर भाग्यशाली हूं।

मृदा जैविक स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी तंत्र के वैश्विक नायक प्रो. सिंह ने कृषि, खाद्य प्रणालियों और जलवायु परिवर्तन में वैज्ञानिक प्रभावों को लेकर असाधारण योगदान दिया है। उनके योगदान ने संयुक्त राष्ट्र सहित वैश्विक नीतिगत निर्णयों को प्रभावित किया है। इससे प्रमुख हितधारकों के लिए उत्पादकता और लाभांश में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

अरेल फूड इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर इवान फ्रेजर ने वैश्विक खाद्य प्रणालियों को बढ़ाने के लिए नवीन दृष्टिकोण को प्रेरित करने वाले नायकों को पहचानने के महत्व पर जोर देते हुए प्रो. सिंह को बधाई दी। प्रो. फ्रेजर ने कहा कि ये पुरस्कार उन लोगों को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए हैं जो वैश्विक खाद्य प्रणालियों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इस वर्ष के विजेता नायक हैं जो हम सभी को नए और रचनात्मक तरीकों से सोचने के लिए प्रेरित करते हैं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related