ADVERTISEMENT

सूरत के लैब में तैयार हीरों की कद्रदान है दुनिया, उत्पादन और बिक्री में 600% की बढ़ोतरी

अमेरिकी, जापानी और हांगकांग बाजारों में विशेष रूप से इस तरह के हीरों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हुई है। इस दावे के बावजूद कि हीरा उद्योग मंदी में है, शहर के लैब में तैयार हीरे के उत्पादन और बिक्री में 500 से 600 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

गुजरात का सूरत शहर पिछले पांच-छह वर्षों में लैब में तैयार हीरों के लिए एक केंद्र के रूप में उभरा है। / Greenlab

पश्चिमी भारत में गुजरात का सूरत शहर पिछले पांच-छह वर्षों में लैब में तैयार हीरों के लिए एक केंद्र के रूप में उभरा है। अमेरिकी, जापानी और हांगकांग बाजारों में विशेष रूप से इस तरह के हीरों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हुई है। प्राकृतिक हीरे धरती के नीचे समय के साथ स्वाभाविक रूप से तैयार होते हैं। लैब में तैयार हीरा भी उसी तरह बनते हैं, लेकिन कम समय में। ये हीरे कुछ हफ्तों में दो चरणों में बनाए जाते हैं।

इस दावे के बावजूद कि हीरा उद्योग मंदी में है, शहर के लैब में तैयार हीरे के उत्पादन और बिक्री में 500 से 600 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हीरा व्यापार में सफल होने वाले स्थानीय लोग दावा करते हैं कि अभी व्यापार बहुत अच्छा चल रहा है।

सूरत के हीरा उद्योग में एक प्रमुख कारोबारी और ग्रीन लैब ब्रांड नाम के तहत उत्पाद के निर्माता मुकेश पटेल का दावा है कि लैब में तैयार हीरे प्राकृतिक हीरों के समान होते हैं। उन्होंने इन हीरों को समझाने के लिए इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) से पैदा हुए बच्चे की उपमा दी। मुकेश कहते हैं कि हालांकि प्रक्रिया अलग है, लेकिन अंतिम उत्पाद प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले हीरों के समान है।

पटेल के अनुसार, पिछले छह महीनों में हांगकांग के 50 से 40 प्रतिशत प्राकृतिक हीरा कार्यालय बंद हो गए हैं। कम कीमतों पर भी चीनी उपभोक्ता इन हीरों को खरीदने को तैयार नहीं हैं। अमेरिका, जापान और चीन में लैब में तैयार हीरों की मांग में वृद्धि हुई है। अगर हम अमेरिका में बात करें, तो अगर एक क्रॉस वाला हीरा $15000 में बिकता है और मुझे एक महीने में 3000 हीरों की मांग है। इसका मतलब है कि बाजार में कोई मंदी नहीं है।

पटेल ने कहा कि कहा जाता है कि हीरे हमेशा के लिए होते हैं। मैं चाहता हूं कि लैब में तैयार हीरे सभी के लिए हों। पटेल ने कहा, यह देखते हुए कि लगभग 60 प्रतिशत रत्न कलाकार अब लैब में तैयार हीरों में काम करते हैं, और उनका जीवन स्तर पहले से और भी बेहतर हो गया है।

ग्रीनलैब में काम करने वाले ज्वेलर कुर्जीभाई मकवाणा ने कहा, 'मैं पिछले 30 सालों से ज्वेलर के रूप में काम कर रहा हूं। मैंने 25 साल तक प्राकृतिक हीरों में काम किया है। और पिछले पांच सालों से मैं यहां लैब में तैयार हीरों में काम कर रहा हूं। मैंने 25 सालों में जो कमाया, वह मैंने इन पांच सालों में कमाया है। एक समय था जब मैं 25,000 (लगभग $300) एक महीना कमाता था, वर्तमान में मैं दो लाख ($2400) कमाता हूं।

हीरा निर्माता स्मित पटेल ने हीरा उद्योग में चल रही मंदी पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'अगर मैं खुद के बारे में बात करूं, तो मेरे पास मंदी के बारे में बात करने का समय नहीं है क्योंकि मेरे पास अमेरिका से बहुत सारे ऑर्डर हैं, जो सबसे बड़ा लैब-ग्रोन्ड बाजार है और मेरे पास उन ऑर्डर को पूरा करने का समय नहीं है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि हीरा उद्योग में मंदी का समय है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related