ADVERTISEMENTs

हैरिस ने उम्र-क्षमता को लेकर उठाए सवाल, ट्रम्प का पलटवार- खरगोश जितनी भी ऊर्जा नहीं

Politico ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रम्प के एक सहायक ने एक वेबसाइट के प्रोड्यूसरों को बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति 'थक गए हैं' और कुछ इंटरव्यू से इनकार कर रहे हैं। हालांकि इस दावे को टम्प के अभियान ने 'वास्तविकता से परे' बताया है।

डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस अपने-अपने चुनावी अभियानों के दौरान। / Reuters/Umit Bektas/Elizabeth Frantz

कमला हैरिस ने 18 अक्टूबर को डोनाल्ड ट्रम्प की उम्र और काम करने की क्षमता को लेकर सवाल उठाए हैं। राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में उनकी उम्र 78 साल हो गई है। कई इंटरव्यू से पीछे हटने के बाद उनके 'थक जाने' की अटकलें लग रही हैं। ट्रम्प ने NBC, CNBC और CBS समेत मीडिया आउटलेट्स के साथ मीटिंग रद्द कर दी थी। हालांकि वह फ्रेंडली टीवी नेटवर्क पर दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही पहले डिबेट के बाद कमला हैरिस के साथ दूसरा डिबेट करने से इनकार कर दिया था।

Politico ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रम्प के एक सहायक ने एक वेबसाइट के प्रोड्यूसरों को बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति 'थक गए हैं' और कुछ इंटरव्यू से इनकार कर रहे हैं। हालांकि इस दावे को टम्प के अभियान ने 'वास्तविकता से विमुख' बताया है।

इस रिपोर्ट के बाद हैरिस, जो इस सप्ताहांत में 60 साल की हो रही हैं, ने ट्रम्प पर उनके स्वास्थ्य को लेकर हमला बोला। हैरिस ने मिशिगन के स्विंग राज्य में कई जगहों पर अपने समर्थकों से कहा, 'अगर आप चुनाव प्रचार में थके हुए हैं, तो यह वास्तविक सवाल उठाता है कि क्या आप दुनिया की सबसे कठिन नौकरी के लिए योग्य हैं।'

ट्रम्प ने हैरिस के हमले पर गुस्से में प्रतिक्रिया दी। रिपोर्टरों से कहा कि उन्होंने कुछ भी रद्द नहीं किया है और अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी को 'हारने वाली' कहा जिसके पास 'खरगोश की भी ऊर्जा' नहीं है। पूर्व राष्ट्रपति ने डेट्रॉइट के उपनगर ऑबर्न हिल्स में एक टाउन हॉल में अमेरिका में आयात पर सर्वव्यापी टैक्स लगाने के अपने वादे पर जोर दिया। ट्रम्प ने कहा, 'आपके पास बहुत सारे शब्द हैं जो बहुत अच्छे हैं जैसे प्यार। लेकिन मुझे लगता है कि यह प्यार से भी अधिक खूबसूरत शब्द है टैरिफ।

लेकिन हैरिस ने ओकलैंड काउंटी में बोलते हुए मतदाताओं को चेतावनी दी, 'डोनाल्ड ट्रम्प मिशिगन के लोगों से वही खाली वादे कर रहे हैं जो उन्होंने पहले किए थे, उम्मीद करते हुए कि आप भूल जाएंगे कि उन्होंने आखिरी बार आपको कैसे निराश किया था।'

राष्ट्रीय मतदान औसत में हैरिस की एक संकीर्ण लीड है, जबकि मिशिगन में कई अक्टूबर सर्वेक्षणों में वे बराबरी पर हैं। ट्रम्प ने अपने कार्यक्रम से विश्लेषकों को आश्चर्यचकित किया है। इनमें स्विंग राज्य में रुकने के साथ-साथ उन क्षेत्रों में दिखाई देना शामिल है जहां उनके जीतने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन जहां उनके लिए बड़ी भीड़ एकत्रित होना निश्चित है।

वह 17 अक्टूबर को न्यू यॉर्क के लिबरल गढ़ में डिनर के लिए थे, जहां उन्होंने हैरिस का मजाक उड़ाया। लेकिन वह 18 अक्टूबर की सुबह घर पर वापस आ गए इंटरव्यू के लिए, इससे पहले कि हैरिस के खिलाफ प्रोग्रामिंग के लिए मिशिगन जाए।

दोनों उम्मीदवार अपने अंतिम चुनाव प्रचार दिन महत्वपूर्ण राज्यों में बिता रहे हैं जहां अर्ली वोटिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। तीन हफ्ते से कम समय बचा है। हैरिस ने अपने समर्थकों को जल्द से जल्द वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने में उत्साहजनक संकेत देखे हैं, जो चुनाव दिन मतदाताओं में पारंपरिक रिपब्लिकन बढ़त के खिलाफ एक प्रतिरोधक के रूप में है।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय चुनाव लैब द्वारा ट्रैक किए गए डेटा के मुताबिक, 18 अक्टूबर की शाम तक लगभग 12 मिलियन वोट डाले जा चुके थे। इनमें से लगभग एक तिहाई वोट सात स्विंग राज्यों में डाले गए हैं जो चुनाव का फैसला करने वाले हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related