ADVERTISEMENT

5वीं बार एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने से भारत बस एक कदम दूर, चीन चुनौती देने को तैयार

भारत सेमीफाइनल में कोरिया के ऊपर 4-1 से जीत दर्ज करे पांचवीं बार फाइनल में पहुंचा है, वहीं चीन ने पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है।

भारत की जीत में कप्तान हरमनप्रीत ने फिर से मैच विजेता की भूमिका निभाई। / X @TheHockeyIndia

पांचवीं बार एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब पर नजरें लगाए गड़ाए बैठे गत चैंपियन भारत ने हॉकी से दमदार खेल दिखाया और कोरिया की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए फाइनल में जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला पहली बार फाइनल में पहुंची चीन से होगा।

भारत ने सेमीफाइनल में 4-1 से जीतकर पांचवीं बार फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले सेमीफाइनल में चीन ने पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 2-0 से हरा दिया। दोनों टीमों ने निर्धारित अवधि में 1-1 से ड्रॉ खेला था।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने एक बार फिर भारत के मैच विजेता की भूमिका निभाई। उन्होंने कोरियाई डिफेंस को स्तब्ध कर दिया और 19वें व 45वें मिनट में गोल दागकर टूर्नामेंट में निजी गोल की संख्या सात तक पहुंचा दी। भारत की ओर से उत्तम सिंह ने 13वें और जरमनप्रीत सिंह ने 32वें मिनट में गोल दागे। 



भारत ने जब राउंड रॉबिन मैच में कोरिया के खिलाफ खेला था टीम के तीन में से दो गोल हरमनप्रीत ने किए थे। भारत ने तब 3-1 से जीत दर्ज की थी।

उत्तम सिंह के 13वें मिनट में शानदार फील्ड गोल से भारत ने बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन 19वें मिनट में उनके ड्रैग फ्लिक ने भारत की बढ़त को और मजबूत बना दिया। कोरिया ने दो पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन दोनों ही मौकों पर अमित रोहिदास ने विरोधी टीम को गोल की कोशिश को नाकाम कर दिया। 

दूसरे हाफ में खेल ने गति पकड़ी। दूसरे हाफ के दूसरे मिनट में ही जरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए तीसरा गोल किया। भारत की खुशी हालांकि ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई क्योंकि कोरियाई टीम ने तीसरा पेनल्टी कार्नर हासिल करने के लिए विवेक प्रसाद को पेनल्टी पर मजबूर कर दिया। यांग जिहुन ने कृष्ण बहादुर पाठक के पैड के जरिए फ्लिक लेकर स्कोर 1-3 कर दिया।

कोरियाई खिलाड़ी 43वें मिनट में अपना दूसरा गोल करने के करीब थे। ह्यून जिगवांग ने हवाई गेंद का इस्तेमाल अपने ही हाफ से स्ट्राइकिंग सर्कल में उतरने के लिए किया लेकिन रिसीवर ह्यून मौके का फायदा नहीं उठा सके। तीसरे क्वार्टर की समाप्ति से ठीक पहले 45वें मिनट में कोरियाई गोलकीपर को दंडित किया गया। भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। कप्तान हरमनप्रीत ने अपना दूसरा गोल करने में कोई गलती नहीं की। इस तरह भारत ने तीसरे क्वार्टर का अंत 4-1 की बढ़त से किया। 

उधर, दूसरे सेमीफाइनल में चीन ने दूसरे क्वार्टर में युलिन लू के माध्यम से बढ़त बनाई। हालांकि पाकिस्तान तीसरे क्वार्टर में नदीम अहमद के जरिए बराबरी हासिल करने में कामयाब रहा। लेकिन शेष खेल के लिए वह घरेलू टीम के ठोस बचाव को पार नहीं कर सका। राउंड रॉबिन लीग में पाकिस्तान ने चीन पर 5-1 से शानदार जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार चीन का दिन था। उसके खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल खेला, कोई मौका नहीं छोड़ा। 

पिछले सात संस्करणों की बात करें तो भारत ने चार बार खिताब जीता है जिसमें 2018 में पाकिस्तान के साथ खिताब साझा करना शामिल है। पाकिस्तान ने तीन बार जीता है। दक्षिण कोरिया ने 2021 में खिताब जीता था। जापान को 2013 में खिताब मिला और फिर 2021 में वह उपविजेता रहा था। मलेशिया 2023 के संस्करण में फाइनल में भारत से हार गया था।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related