ADVERTISEMENT

NCRI में रिसर्च फेलो ने कहा, सिर्फ अमेरिका तक ही सीमित नहीं है, हिंदूफोबिया एक वैश्विक खतरा

NCRI की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरोन ग्रोस ने कहा, 'हिंदूफोबिया एक वैश्विक खतरा है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका तक सीमित नहीं है।' ग्रोस ने कैपिटल हिल में आयोजित कोलिएशन ऑफ हिंदूज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (CoHNA) के तीसरे हिंदू एडवोकेसी डे में भाग लिया।

नेटवर्क कॉन्टेजियन रिसर्च इंस्टीट्यूट (NCRI) में रिसर्च फेलो आरोन ग्रोस ने CoHNA के तीसरे हिंदू एडवोकेसी डे में भाग लिया। / @CoHNACanada

नेटवर्क कॉन्टेजियन रिसर्च इंस्टीट्यूट (NCRI) में रिसर्च फेलो आरोन ग्रोस ने हिंदूफोबिया की तेजी से बढ़ती हुई कुप्रवृति पर चिंता जाहिर की है। उनका कहना है कि यह एक वैश्विक खतरा है और केवल अमेरिका तक सीमित नहीं है। उन्होंने NCRI की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, 'हिंदूफोबिया एक वैश्विक खतरा है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका तक सीमित नहीं है।' ग्रोस ने कैपिटल हिल में आयोजित कोलिएशन ऑफ हिंदूज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (CoHNA) के तीसरे हिंदू एडवोकेसी डे में भाग लिया। इसका उद्देश्य अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं द्वारा सामना की जाने वाली चिंताओं को दूर करना था।

इस कार्यक्रम में लगभग 25 सांसदों ने भाग लिया और हिंदुओं द्वारा सामना किए जाने वाले हमलों पर रोशनी डाली गई। इसके अलावा 15 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिनिधि शामिल थे। 40 से अधिक कोर CoHNA स्वयंसेवकों ने 115 से अधिक कांग्रेस कार्यालयों का दौरा किया ताकि H.Res.1131 के समर्थन की वकालत की जा सके। यह हिंदूफोबिया और मंदिरों पर हमलों की निंदा करता है और साथ ही हिंदू अमेरिकी समुदाय के योगदान का जश्न मनाता है।

अपने संबोधन में ग्रोस ने कहा कि 2023 में NCRI ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें उत्तरी अमेरिका में हिंदूफोबिया में खतरनाक वृद्धि पर प्रकाश रोशनी डाली गई है। यह खालिस्तानी चरमपंथी आंदोलन और मंदिरों पर हमलों से प्रेरित है। साथ ही कानून प्रवर्तन के लिए ऑनलाइन घृणा को आगे की हिंसा में बढ़ने से पहले ही संभालने की आवश्यकता है।

ग्रोस ने कहा कि खालिस्तानी चरमपंथी ऑनलाइन गतिविधियां आम तौर पर हिंदुओं पर वास्तविक दुनिया में हमलों को जन्म देती हैं। यह न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में होती हैं बल्कि कहीं भी होती हैं जहां ये चरमपंथी सक्रिय हैं। अध्ययन ने देखा कि हिंदू विरोधी घृणा फैलाने वाले कई ऑनलाइन खाते पाकिस्तानी मूल के थे। इन ऑनलाइन गतिविधियों के वास्तविक दुनिया में परिणामों को देखते हुए ग्रोस ने इस मुद्दे से जुड़ने, इसके खिलाफ कानून बनाने और ऐसी गतिविधि को सीमित करने के लिए कानूनों को लागू करने के लिए सांसदों, कानून प्रवर्तन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि हमारे विचार से सांसदों, कानून प्रवर्तन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इसमें शामिल होना और इस गतिविधि को सीमित करने का प्रयास करना, इसके खिलाफ कानून बनाना और इसके खिलाफ कानूनों को लागू करना महत्वपूर्ण है। इन बॉट अभियानों के कुछ मुख्य विषयों को भी अध्ययन में पहचाना गया। नंबर एक, अध्ययन में पाया गया कि ये बॉट अभियान आम तौर पर प्रोत्साहित करेंगे, जश्न मनाएंगे और मंदिरों में तोड़फोड़ और सामान्य रूप से हिंदुओं के खिलाफ उत्पीड़न का श्रेय लेंगे।

नंबर दो है हिंसक चरमपंथ। वे दुनिया भर के स्थानों में भारत सहित बम विस्फोटों, ग्रेनेड हमलों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को धमकी देने के रूप में हिंदुओं के खिलाफ हमलों को बढ़ावा देंगे या उनका आह्वान करेंगे। अंत में, नंबर तीन ये है कि ये बॉट पश्चिम में वास्तविक दुनिया में जुटान का आयोजन करेंगे और उन्हें बढ़ावा देंगे जिससे हिंदुओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन या जनमत संग्रह का आह्वान किया जा सके। हाल ही में, कैलिफोर्निया में किए गए एक सर्वेक्षण ने राज्य के भीतर घृणा अपराधों पर ध्यान केंद्रित किया। ग्रोस ने कहा कि निष्कर्षों से पता चला कि कैलिफोर्निया में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ होने वाली घृणा घटनाओं में लगभग एक चौथाई हिंदू निशाना बनाए गए।

हिंदुओं के खिलाफ हालिया हिंसा पर प्रकाश डालते हुए CoHNA के अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी ने न्यूयॉर्क के क्वींस में तुलसी मंदिर पर 2022 के हमलों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मंदिर के सामने गांधी की प्रतिमा को अपमानजनक तरीके से तोड़फोड़ किया गया था। हालांकि, समुदाय के समन्वित प्रयासों के कारण अपराध को घृणा अपराध के रूप में दंडित किया गया। उन्होंने कहा कि हम एक साथ आए और हमने यह सुनिश्चित किया कि वह अपराध घृणा अपराध के रूप में दंडित हो। त्रिवेदी ने कहा कि यह पहली बार में से एक है जब ऐसी घटना हुई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि समुदाय ने काम किया और ठीक से वकालत की।

त्रिवेदी ने जोर देकर कहा कि उनका उद्देश्य केवल शिकायतें व्यक्त करना नहीं, बल्कि अपने समुदाय का जश्न मनाना भी है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ रोने के लिए यहां नहीं हैं। हम यहां जश्न मनाने के लिए भी हैं। लेकिन इसके साथ ही, हम यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग समझें कि हम एक समुदाय के रूप में हिंदूफोबिया, पूर्वाग्रह, पक्षपात, घृणा, नस्लवाद, इतनी सारी चीजों का सामना करते हैं।

कांग्रेसी श्री थानेदार द्वारा प्रस्तुत H.Res.1131 हिंदू मंदिरों पर हमलों और हिंदूफोबिया की निंदा करता है। साथ ही जीवन के सभी क्षेत्रों में हिंदू अमेरिकियों के योगदान का जश्न मनाता है। त्रिवेदी ने जोर देकर कहा कि प्रस्ताव कांग्रेस के सदस्यों से हिंदू समुदाय के साथ खड़े होने, उसका समर्थन करने और उसका जश्न मनाने का आह्वान करता है।

भारतीय-अमेरिकी श्रीधर नायर ने समुदाय संगठनों के प्रभावी ढंग से सहयोग करने की क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिनिधियों के साथ व्यक्तिगत संबंधों के प्रभाव पर जोर दिया। व्यक्तियों को H.Res.1131 जैसे प्रस्तावों के लिए पहुंचने और वकालत करने के लिए प्रोत्साहित किया। भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी श्री थानेदार ने इस कार्यक्रम में बात करते हुए हिंदू अमेरिकी समुदाय में अपने महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस में पहला हिंदू कॉकस स्थापित करने पर गर्व व्यक्त किया, जिसमें लगभग 28 सदस्य हैं।

अमेरिकी सांसद मैक्स मिलर ने पूरे अमेरिका में सभी प्रकार की घृणा और कट्टरता का निरंतर विरोध करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि जैसा कि हम अभी जानते हैं, चीजें थोड़ी कठिन हैं। और मेरा मानना ​​है कि हम इस कठिन समय से गुजरेंगे, जैसा कि यह देश हमेशा करता है, बहुत एकजुट होकर। हमें फिर से एकजुट होने की जरूरत है। और मेरी राय में, हमें हर एक पक्ष पर बयानबाजी कम करनी होगी और वास्तव में उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो मायने रखती हैं। हम सभी अमेरिकी लोग हैं। यह सुनिश्चित करना कि हमारा देश मजबूत है और हमारे सहयोगी मजबूत हैं ताकि दुनिया एक अधिक स्थिर स्थान हो।

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related