ADVERTISEMENT

एआई स्किल्स और टैलंट का ग्लोबल लीडर है भारत, स्टैनफोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा

रिपोर्ट बताती है कि एआई के मामले में भारत पूरी दुनिया में किस तरह अपनी भूमिका बढ़ा रहा है और किस तरह एआई इनोवेशन की एक प्रमुख ताकत बन रहा है।

भारत को एआई स्किल पेनिट्रेशन एंड टैलेंट कंसंट्रेशन के मामले में ग्लोबल लीडर बताया गया है।  / image : unsplash

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई में भारत किस तरह एक नए सितारे की तरह उभर रहा है, इसका अंदाजा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक नई रिपोर्ट से हो जाता है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडेक्स रिपोर्ट-2024 में भारत को एआई स्किल पेनिट्रेशन एंड टैलेंट कंसंट्रेशन के मामले में ग्लोबल लीडर बताया गया है। 

यह रिपोर्ट बताती है कि एआई के मामले में भारत पूरी दुनिया में किस तरह अपनी भूमिका बढ़ा रहा है। एआई एजुकेशन एंड वर्कफोर्स डेवलपमेंट विकास में भारत बड़ा निवेश कर रहा है जो उसे एआई इनोवेशन की एक प्रमुख ताकत के रूप में स्थापित करता है।

एआई स्किल पेनिट्रेशन की दर बताती है कि अलग अलग पेशों में एआई स्किल्स कितने बड़े पैमाने पर शामिल हो चुकी हैं और लिंक्डइन के मेंबर्स अपने कामकाज में एआई का कितनी बार इस्तेमाल करते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, 2015 से लेकर 2023 तक भारत, अमेरिका और जर्मनी में एआई स्किल पेनिट्रेशन दर सबसे अधिक थी। इसमें भारत 2.8 पॉइंट्स के साथ सबसे आगे था। उसके बाद अमेरिका (2.2) और जर्मनी 1.9) का नंबर था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि किस देश में सबसे ज्यादा एआई टैलेंट हैं। यह 2016 से इसमें बढोतरी का प्रतिशत भी बताता है। इसके मुताबिक, इस अवधि में कई देशों में एआई वर्कफोर्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। भारत, साइप्रस और डेनमार्क इस मामले में सबसे आगे रहे हैं। इनमें क्रमशः 263 प्रतिशत, 229 प्रतिशत और 213 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडेक्स रिपोर्ट-2024 दुनिया में एआई रिसर्च, डेवलपमेंट और इम्पैक्ट को लेकर गहन विश्लेषण प्रदान करती है। यह एआई टेक्नोलोजी की प्रगति और विभिन्न उद्योगों में इसके प्रयोग को भी दर्शाती है। सा ही, एआई से संबंधित चुनौतियों, जोखिमों और नैतिक व जिम्मेदार उपयोग को भी परखती है।

इस रिपोर्ट में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों में एआई के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करते हुए वैश्विक निवेश और नीतिगत पहल का उल्लेख किया गया है। यह रिपोर्ट एआई तकनीक के समान इस्तेमाल और पुख्ता निगरानी तंत्र की वकालत करती है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related