ADVERTISEMENT

लोवी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट : जापान को पीछे छोड़ भारत एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बना

एशिया पावर इंडेक्स में भारत का तीसरे स्थान पर पहुंचना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है लेकिन रिपोर्ट इस बात को रेखांकित करती है कि इसकी वृद्धि अनुमान से धीमी रही है।

रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि भारत की वैश्विक क्षमता का अब भी दोहन नहीं किया गया है। / Lowy Institute

ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स (API) के 2024 संस्करण के अनुसार भारत अमेरिका और चीन के बाद एशिया में तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बनकर उभरा है। भारत ने रैंकिंग में जापान को पीछे छोड़ दिया और 100 में से 39.1 का पावर स्कोर हासिल किया जो इस क्षेत्र में उसके बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है।

रिपोर्ट ऐसे समय पर जारी की गई है जब चीन दक्षिण पूर्व एशिया और व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य और आर्थिक गतिविधियां तेज कर रहा है। इसके जवाब में भारत चीन के विस्तारवादी कदमों का मुकाबला करने के लिए विशेष रूप से चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (Quad) जैसे ढांचे के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ साझेदारी को मजबूत कर रहा है।

भारत की क्रमिक उन्नति और भविष्य की चुनौतियां
API में भारत का तीसरे स्थान पर पहुंचना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है लेकिन रिपोर्ट इस बात को रेखांकित करती है कि इसकी वृद्धि अनुमान से धीमी रही है। मलक्का जलडमरूमध्य से परे भारत का प्रभाव सीमित है। रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि भारत की वैश्विक क्षमता का अब भी दोहन नहीं किया गया है। 

हालांकि भारत ने इस क्षेत्र में अपनी राजनयिक उपस्थिति मजबूत की है लेकिन बड़ी एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के साथ इसका कमजोर आर्थिक एकीकरण इसकी प्रगति में बाधा बना हुआ है। रिपोर्ट इस प्रवृत्ति के लिए क्षेत्रीय आर्थिक समझौतों में भारत की सीमित भागीदारी और इसकी अपेक्षाकृत अंतर्मुखी आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार बताती है। 

रिपोर्ट की मुख्य लेखिका सुज़ाना पैटन ने ऑस्ट्रेलिया के एबीसी न्यूज़ को बताया कि भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि और सक्रिय कूटनीति ने इसकी स्थिति मजबूत की है लेकिन पड़ोसी देशों के साथ देश के आर्थिक रिश्ते अविकसित बने हुए हैं।

पैटन ने कहा कि भारत के बारे में आधा गिलास भरा नजरिया यह है कि यह मजबूती से बढ़ रहा है और इसका राजनयिक प्रभाव बढ़ गया है लेकिन इससे भी निराशाजनक आकलन यह है कि वे इस क्षेत्र के साथ अपने आर्थिक संबंधों में अभी भी पीछे हैं। क्षेत्रीय व्यापार व्यवस्था में शामिल होने के प्रति भारत की अनिच्छा को देखते हुए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

चीन की सैन्य बढ़त के बावजूद संयुक्त राज्य अमेरिका अपने मजबूत गठबंधनों और आर्थिक ताकत के बल पर एशिया में सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बना हुआ है। रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि प्रमुख क्षेत्रीय साझेदारों के साथ रक्षा नेटवर्क को गहरा करने के बाइडेन प्रशासन के प्रयास अमेरिकी प्रभाव को बनाए रखने में महत्वपूर्ण रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका अपनी आर्थिक क्षमताओं और गठबंधन नेटवर्क से उत्साहित होकर क्षेत्र में अपनी स्थायी शक्ति का प्रदर्शन करके निराशावादियों को भ्रमित करना जारी रखता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related