ADVERTISEMENT

तीसरी कक्षा की हिया घोष को इस प्रतियोगिता में मिला पहला स्थान, मां-पिता ने कहा-गर्व है

हिया के पिता दीपांकर घोष और मां श्रमिष्ठा घोष ने खुशी का इजहार किया है। उन्होंने कहा कि यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हिया को 2024 इंजीनियरगर्ल राइटिंग कॉन्टेस्ट में पहला पुरस्कार मिला है और उसे $1000 का चेक मिलेगा।

इससे पहले मई 2024 में हिया को 'डूडल फॉर गूगल' कॉन्टेस्ट में मिनेसोटा राज्य का विजेता घोषित किया गया था। / Courtesy Photo

ईगल पॉइंट एलीमेंट्री स्कूल, ओकडेल, मिनेसोटा, यूएसए में तीसरी कक्षा की छात्रा भारतीय मूल की हिया घोष को 2024 के इंजीनियरगर्ल राइटिंग कॉन्टेस्ट में एलीमेंट्री ग्रेड श्रेणी का विजेता घोषित किया गया है। यह एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता है जो प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले स्टूडेंट ने रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली किसी भी वस्तु के जीवनचक्र और इसमें शामिल इंजीनियरिंग के प्रकारों के बारे में निबंध लिखे।

इस उपलब्धि पर हिया के पिता दीपांकर घोष और मां श्रमिष्ठा घोष ने खुशी का इजहार किया है। उन्होंने कहा कि यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हिया को 2024 इंजीनियरगर्ल राइटिंग कॉन्टेस्ट में पहला पुरस्कार मिला है और उसे $1000 का चेक मिलेगा। मई 2024 में हिया को 'डूडल फॉर गूगल' कॉन्टेस्ट में मिनेसोटा राज्य का विजेता घोषित किया गया था। उसकी डूडल 'इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार्स' के लिए उसे 55 अमेरिकी राज्यों और क्षेत्रों के विजेताओं में से एक के रूप में चुना गया। उसने अपनी डूडल के बारे में लिखा, मेरी अगले 25 सालों के लिए कामना है कि प्रदूषण खत्म हो जाए और फ्लाइंग कार्स से भरा एक दुनिया हो, जिसमें कम ट्रैफिक और प्रदूषण हो। हिया के माता पिता ने कहा कि हिया, तुमने बहुत अच्छा काम किया है। ये दोनों पुरस्कार ही तुम्हारी मेहनत और प्रतिभा की गवाही हैं।

नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (NAE) ने अपने 2024 इंजीनियरगर्ल राइटिंग कॉन्टेस्ट के विजेताओं को बधाई दी है। संस्थान ने कहा कि इस साल की प्रतियोगिता में एलीमेंट्री से लेकर हाई स्कूल तक के छात्रों को रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली किसी वस्तु के जीवनचक्र के बारे में निबंध लिखने के लिए कहा गया था। इस साल की प्रतियोगिता का विषय 'द सीक्रेट लाइफ ऑफ एवरीडे आइटम्स' था, जिसमें छात्रों से कच्चे माल को उपभोक्ता उत्पादों में बदलने की पूरी प्रक्रिया में इंजीनियरों के विशिष्ट योगदान और भूमिकाओं पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया था। छात्रों को ग्रेड के आधार पर पुरस्कार दिए गए।

NAE के अध्यक्ष जॉन एल. एंडरसन ने कहा कि 2024 इंजीनियरगर्ल राइटिंग कॉन्टेस्ट के विजेताओं को बधाई। उन्होंने अपने निबंधों में रचनात्मकता का परिचय दिया है, जिससे इंजीनियरिंग के मूल को उजागर किया गया है। इन छात्रों ने कुशलतापूर्वक उन महत्वपूर्ण भूमिकाओं को प्रदर्शित किया है जो इंजीनियर इनोवेशन की सभी प्रक्रियाओं में डिजाइन से लेकर विकास और कार्यान्वयन तक निभाते हैं। NAE ने कहा कि छात्रा हिया घोष ने अपने निबंध 'टूथपेस्ट इंजीनियरिंग इज सुपर एक्साइटिंग' के लिए एलीमेंट्री स्कूल के छात्रों के बीच पहला स्थान हासिल किया है।

हिया घोष ने अपने लेख में लिखा है 'मुझे टूथपेस्ट के बारे में बहुत उत्सुकता है, यह तो एक ऐसी चीज है जिसे मैं हर दिन इस्तेमाल करती हूं। यह मेरे मुंह की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है और इसलिए मैं दिन में दो बार अपने दांत ब्रश करती हूं। बिना टूथपेस्ट के हमारे दांतों में बहुत सारे छेद हो सकते हैं। मेरा पसंदीदा टूथपेस्ट स्ट्रॉबेरी बबलगम फ्लेवर का है। हाल ही में मुझे पता चला है कि प्राचीन चीनी और मिस्रवासी भी अपने समय में किसी तरह की टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते थे। हालांकि यह एक साधारण चीज लगती है, लेकिन टूथपेस्ट को बनाने का तरीका बहुत दिलचस्प है और इसमें काफी इंजीनियरिंग शामिल है।'

हिया आगे अपने लेख में लिखती हैं कि 'केमिकल इंजीनियर टूथपेस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, सामग्री का चयन करके। यह पहला कदम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तय करता है कि किस तरह की टूथपेस्ट बनाई जाएगी। केमिकल इंजीनियर रसायन विज्ञान और उन्हें उपयोगी रसायनों में बदलने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में जानते हैं। टूथपेस्ट बनाने के लिए आवश्यक रसायन हैं बाइंडर, पानी, स्वीटनर, गम, रंग और अन्य। ये फैक्टरी में लाए जाते हैं और उनकी गुणवत्ता की जांच की जाती है।'....

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related