ADVERTISEMENT

राहुल गांधी की टीम ने पत्रकार पर किया हमला, भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने की तीखी आलोचना

भारतीय अमेरिकी सांसद रो खन्ना और श्री थानेदार ने राहुल गांधी की टीम की हरकत की आलोचना करते हुए इसे प्रेस की स्वतंत्रता का उल्लंघन बताया। कम्युनिटी लीडर अजय भुटोरिया ने सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की।

डलास में इंटरव्यू के दौरान एक सवाल से नाराज सिक्योरिटी टीम ने पत्रकार का फोन छीन लिया था। / Courtesy Photos

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों और कम्युनिटी लीडर्स ने नेता विपक्ष राहुल गांधी की हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा टीम के सदस्यों द्वारा पत्रकार रोहित शर्मा पर हमला किए जाने की निंदा की है। डलास में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) के प्रमुख सैम पित्रोदा के साथ इंटरव्यू के दौरान हुई इस घटना पर भारतीय अमेरिकी समुदाय और अन्य लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

नेशनल प्रेस क्लब ने एक बयान में कहा कि रोहित शर्मा और सैम पित्रोदा के बीच इंटरव्यू के दौरान, राहुल गांधी के कर्मचारियों और अन्य कई दर्शकों ने आखिरी सवाल पर आपत्ति जताई। उन्होंने साक्षात्कार में बाधा डाली और शर्मा का फोन जबरन लेकर रिकॉर्डिंग डिलीट कर दी। सैम पित्रोदा ने बाद में इस घटना के प्रति अनभिज्ञता जाहिर करते हुए माफी मांगी। राहुल गांधी ने बाद में एक कार्यक्रम में इसी तरह के सवाल का जवाब दिया। नेशनल प्रेस क्लब ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने रोहित शर्मा के फर्स्ट अमेंडमेंट अधिकारों का उल्लंघन करते हुए इंटरव्यू में दखल दिया।

कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि रो खन्ना ने राहुल गांधी की टीम की हरकत की आलोचना की और इसे प्रेस की स्वतंत्रता का सीधा उल्लंघन बताया। एक्स पर रो खन्ना ने पोस्ट में कहा कि यह बिल्कुल अनैतिक है और अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला है। खन्ना ने कहा कि उन्होंने एक पत्रकार का फोन छीन लिया, उन्हें धक्का दिया और उनकी रिकॉर्डिंग डिलीट कर दीं।

नेशनल प्रेस क्लब के प्रेसिडेंट एमिली विल्किंस ने भी इस घटना पर जवाबदेही तय करने की मांग की। विल्किंस ने एक बयान में कहा कि सिक्योरिटी टीम को रोहित शर्मा का फोन छीनने या रिकॉर्डिंग डिलीट करने का कोई अधिकार नहीं था। एक अन्य भारतीय अमेरिकी प्रतिनिधि श्री थानेदार ने भी एक्स पर लिखा कि मीडिया के सदस्य पर इस तरह से हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

भारतीय अमेरिकी समुदाय के प्रमुख नेता अजय भुटोरिया ने रोहित शर्मा के साथ दुर्व्यवहार और राहुल गांधी के कर्मचारियों द्वारा उनका फोन छीनने पर नाराजगी जताई। भुटोरिया ने एक बयान में कहा कि मैं शर्मा के ऊपर हमले की स्पष्ट निंदा करता हूं। स्वतंत्र मीडिया किसी भी लोकतंत्र की रीढ़ होता है। सवाल पूछने पर पत्रकार से दुर्व्यवहार प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला है। मैं अमेरिकी न्याय विभाग से इस मामले की जांच करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि जिम्मेदार लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाए।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related