ADVERTISEMENTs

9वीं क्लास के भारतीय-अमेरिकी छात्र ने जीता 'अमेरिका का सबसे युवा वैज्ञानिक' का खिताब

सिरिश सुबाश को अपने नए प्रोजेक्ट पेस्टीस्कैंड (PestiSCAND) के लिए अमेरिका का सबसे युवा वैज्ञानिक घोषित किया गया है। उन्होंने फलों और सब्जियों पर कीटनाशक अवशेषों का पता लगाने के लिए एक डिवाइस डिजाइन किया है।

इस खिताब के साथ साथ सिरिश को अपनी उपलब्धि के लिए 25,000 डॉलर का नकद इनाम भी मिला है। / Image - 3M

अमेरिकी में जॉर्जिया के स्नेलविले में भारतीय मूल के 9वीं क्लास के छात्र सिरिश सुबाश को अपने नए प्रोजेक्ट पेस्टीस्कैंड (PestiSCAND) के लिए अमेरिका का सबसे युवा वैज्ञानिक घोषित किया गया है। 15 अक्टूबर को 3M और डिस्कवरी एजुकेशन प्रतियोगिता जीतने के बाद सिरिश को यह खिताब दिया गया है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 9वीं कक्षा के इस होनहार छात्र को लोगों के स्वास्थ्य की बड़ी चिंता है। इसलिए उन्होंने फलों और सब्जियों पर कीटनाशक अवशेषों का पता लगाने के लिए एक डिवाइस डिजाइन किया है। फलों और सब्जियों पर कीटनाशक का होना आज के समय में लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के मुताबिक, लगभग 70.6 प्रतिशत फल और सब्जियों में कीटनाशक अवशेष होते हैं। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे ब्रेन कैंसर और पार्किंसन रोग से जुड़े हैं। सुबाश के PestiSCAND ने पालक और टमाटर जैसी सामान्य सब्जियों पर कीटनाशक अवशेषों की पहचान करने में 85 प्रतिशत से ज्यादा सटीकता को दिखाया है। उन्होंने बताया कि वह एक ऐसा उपकरण बनाना चाहते थे जो हर किसी को घर पर कीटनाशक अवशेषों की जांच करने में मदद करे।

सिरिश का कहना है कि अगर हम इन कीटनाशकों की पहचान कर सकते हैं, तो हम उनका सेवन करने से बच सकते हैं। हम उन स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। सिरिश को पहले विजेताओं के बारे में जानने के बाद इस प्रतियोगिता में भाग लेने की प्रेरणा मिली। वह अन्य युवा छात्रों को अपने जुनून को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने सलाह दी, 'जीवन में जो भी आप करना चाहते हैं, बस वह ढूंढ़ें जिसमें आप वाकई दिलचस्पी रखते हैं।'

3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज एक युवा विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रतियोगिता है जो अमेरिका में मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए डिस्कवरी एजुकेशन और 3M द्वारा प्रशासित है। 17 वर्षों से इस सालाना प्रतियोगिता ने युवा प्रतिभाशालियों को सामने लाने का काम किया है। प्रतिभागियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, संचार और नवीनता के आधार पर किया जाता है।

इस खिताब के साथ साथ सिरिश को अपनी उपलब्धि के लिए 25,000 डॉलर का नकद इनाम भी मिला है। ओरेगॉन के बीवरटन से मिनुला और न्यू यॉर्क के स्कैर्सडेल से विलियम टैन ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। इनके प्रोजेक्ट्स ऊर्जा संग्रहण समाधानों और समुद्री जीवन संरक्षण पर केंद्रित थे।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related