ADVERTISEMENTs

राजनयिक विवाद के बीच भारत ने इस अधिकारी को सौंपा कनाडा में उच्चायुक्त पद का दायित्व

भारत-कनाडा तनाव हाल ही उस समय चरम पर पहुंच गया, जब कनाडा की तरफ से खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारतीय राजनयिक पर उंगली उठाई गई थी। 

कनाडा में भारत के नए कार्यवाहक उच्चायुक्त चिन्मय 2004 बैच के IFS अधिकारी हैं। / Photo # Instagram@highcommissionofindia

गहराए राजनयिक तनाव के बीच भारत सरकार ने कनाडा में चिन्मय नायक को कार्यवाहक उच्चायुक्त की जिम्मेदारी सौंपी है। यह फैसला पूर्व उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और पांच अन्य अधिकारियों की कनाडा से वापस बुलाने के बाद किया गया है। चिन्मय नायक ने ओटावा में कार्यभार संभाल लिया है।

गौरतलब है कि भारत-कनाडा तनाव हाल ही उस समय चरम पर पहुंच गया, जब कनाडा सरकार की तरफ से जून 2023 में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य राजनयिकों को 'पर्सन ऑफ इंट्रेस्ट' करार दिया था। 

भारत ने आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज किया और दावा किया कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो घरेलू राजनीतिक चुनौतियों की वजह से ऐसे आरोप लगा रहे हैं। भारत ने दोहराया कि बार बार मांगे जाने पर भी अभी तक कनाडा की तरफ से इस मामले में कोई सबूत साझा नहीं किया गया है। इसके साथ ही भारत सरकार ने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा समेत छह राजनयिकों को वापस बुला लिया था। कनाडा के कई राजनयिकों को निष्कासित भी कर दिया गया।

कनाडा में भारत के नए कार्यवाहक उच्चायुक्त चिन्मय नायक 2004 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं। वह फरवरी 2023 से ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग में उप उच्चायुक्त के रूप में कार्य कर रहे हैं। 

अपने राजनयिक करियर के दौरान नायक ने बीजिंग और पेरिस सहित कई देशों में भारतीय मिशनों में प्रमुख पदों पर सेवाएं दी हैं। उन्होंने नई दिल्ली स्थित भारतीय विदेश मंत्रालय में यूरेशिया, निरस्त्रीकरण, नई टेक्नोलोजी और सांस्कृतिक कूटनीति से संबंधित मुद्दों पर काम किया है।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related