ADVERTISEMENT

अमेरिका में भारतीय छात्रों को मिलेगी फटाफट इंटर्नशिप, कॉन्सुलेट ने किया इंतजाम

न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने भारतीय छात्रों को अमेरिका में इंटर्नशिप के अवसर तलाशने में मदद के लिए एक नया प्लेटफॉर्म बनाया है।

इंडियन कॉन्सुलेट की तरफ से तैयार इस पोर्टल का नाम इंडियन स्टूडेंट रिसोर्स पोर्टल है। / image : unsplash

अमेरिका में भारतीय छात्रों को इंटर्नशिप के अवसर तलाशने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस दिशा में पहल करते हुए एक नया प्लेटफॉर्म बनाया है। इसकी मदद से भारतीय छात्र अमेरिकी कंपनियों में न सिर्फ इंटर्नशिप की जानकारी हासिल कर सकेंगे, बल्कि सीधे एप्लाई भी कर सकेंगे। 

इसकी जानकारी देते हुए न्यूयॉर्क में भारतीय कॉन्सुलेट ने एक्स पर लिखा कि भारतीय छात्रों का सपोर्ट करने के लिए एक अहम पहल के तहत न्यूयॉर्क कॉन्सुलेट ने भारतीय छात्रों को अमेरिका में कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर खोजने के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किया है। 



इस पोर्टल का नाम इंडियन स्टूडेंट रिसोर्स पोर्टल है। इसे www.indiainnewyork.gov.in/job/index से एक्सेस किया जा सकता है। इस पोर्टल पर इंटर्नशिप के अलावा अटॉर्नी इन्फॉर्मेशन और डॉक्टर्स से जुड़ी जानकारी भी हासिल की जा सकती है। 

वाणिज्य दूतावास ने बताया कि कई भारतीय व अमेरिकी कंपनियों और संगठनों ने इंटर्नशिप के लिए योग्य भारतीय छात्रों के आवेदनों पर विचार करने पर सहमति जताई है। इसका मतलब है कि भारतीय छात्रों को अब एक ही जगह पर विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसरों का पता चल सकेगा और वे वहीं से एप्लाई भी कर सकेंगे।

अमेरिका में भारतीय छात्रों की बढ़ती संख्या के बीच न्यूयॉर्क कॉन्सुलेट की तरफ से ये महत्वपूर्ण पहल की गई है। पिछले साल नवंबर में भारत में अमेरिकी दूतावास ने बताया था कि लगातार तीसरे साल भारतीय छात्रों ने उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए रिकॉर्ड संख्या में अमेरिका की यात्रा की।

ओपन डोर्स रिपोर्ट (ओडीआर) के मुताबिक, भारत से अमेरिका जाकर पढ़ाई करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसकी वजह से शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में छात्रों की संख्या 2,68,923 के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंच गई। अमेरिका में 10 लाख से अधिक विदेशी छात्र पढ़ते हैं, जिनमें भारतीय छात्रों की संख्या 25 प्रतिशत से अधिक है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related