ADVERTISEMENT

जयपुर फुट यूएसए ने न्यूयॉर्क में मनाया मोदी का 74वां जन्मदिन, पीएम की जमकर तारीफ की

जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने नरेंद्र मोदी को भारत का सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया और कहा कि हम उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करते हैं क्योंकि भारत और दुनिया दोनों को अब पहले से कहीं ज्यादा उनके नेतृत्व की जरूरत है।

कार्यक्रम में BMVSS के संस्थापक पद्म भूषण डॉ. डी.आर. मेहता भी शामिल हुए।  / Image provided

जयपुर फुट यूएसए और न्यूयॉर्क में वरिष्ठ नागरिकों के सबसे बड़े संगठनों में से एक BRUHUD ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाया। इस दौरान मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया गया। 

जयपुर फुट यूएसए दिव्यांगों के दुनिया के सबसे बड़े संगठन भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (BMVSS) जिसे जयपुर फुट के नाम से जाना जाता है, की सहायक कंपनी है। पीएम मोदी के 74वें जन्मदिन पर आयोजित इस कार्यक्रम में BMVSS के संस्थापक व मुख्य संरक्षक पद्म भूषण डॉ. डी.आर. मेहता भी शामिल हुए जो अमेरिका की दस दिवसीय यात्रा पर आए हैं। 
 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर कार्यक्रम में सम्मान समारोह और मिलेट बेस्ड लंच का भी आयोजन किया गया। / Images provided

कार्यक्रम में जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर बधाई और शुभकामनाएं दीं। भंडारी ने मोदी को भारत का सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया और कहा कि 10 साल के कार्यकाल में मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं। हम उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करते हैं क्योंकि भारत और दुनिया दोनों को अब पहले से कहीं ज्यादा उनके नेतृत्व की जरूरत है।

भंडारी ने बताया कि भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति की स्थापना डॉ. डी. आर. मेहता द्वारा 1975 में की गई थी। स्थापना के बाद से यह अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका के 43 देशों में पूरी तरह मुफ्त 109 कृत्रिम अंग फिटमेंट शिविरों के जरिए 22 लाख से अधिक दिव्यांगों को लाभान्वित कर चुका है। इनमें से 28 शिविरों को 'मानवता के लिए भारत' पहल के तहत भारत सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया।

प्रेम भंडारी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू की गई 'इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी' पहल में बीएमवीएसएस को साझेदार बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। इस पहल के तहत, भारतीय विदेश मंत्रालय ने 28 अंतर्राष्ट्रीय शिविरों का आयोजन किया है। 29वां शिविर मंगोलिया में आयोजित होने वाला है। 

इस अवसर पर टाइम्स स्क्वायर के पास प्रमुख भारतीय रेस्तरां SAAR में मिलेट बेस्ड लंच का भी आयोजन किया गया। SAAR जयपुर फुट यूएसए और न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास की पहल के बाद पिछले साल मिलेट मेन्यू पेश करने वाला न्यूयॉर्क का पहला भारतीय रेस्तरां था। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के आग्रह पर 2023 को 'मिलेट अंतर्राष्ट्रीय वर्ष' घोषित करने के बाद की गई थी। 

BMVSS के संस्थापक डॉ डी. आर. मेहता बोस्टन में एक संगोष्ठी में भाग लेने आए हैं। एमआईटी के प्रोफेसर ह्यूग हेर ने उनके साथ चर्चा में बताया कि वह जयपुर फुट को फिर से डिजाइन करने के लिए मिलकर काम करेंगे। वे मौजूदा जयपुर फुट डिजाइन में सुधार करेंगे और अपनी लेटेस्ट तकनीकी विशेषज्ञता के जरिए अपडेटेड वर्जन तैयार करेंगे।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related