ADVERTISEMENT

सर्वे : चुनाव के अंतिम दौर में लगभग बराबरी पर हैं हैरिस-ट्रम्प, बहस पर नजर

सर्वेक्षण से पता चला कि मतदाताओं को लगता है कि उन्हें हैरिस के बारे में और अधिक जानने की जरूरत है जबकि ट्रम्प पर उनकी राय काफी हद तक निर्धारित है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वर्तमान उप राष्ट्रपति कमला हैरिस / File pic : Reuters/Eduardo Munoz, Nathan Howard

द न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज द्वारा कराए गए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस चुनाव के अंतिम सप्ताहों में प्रभावी रूप से बराबरी पर हैं।

8 सितंबर को जारी सर्वेक्षण के अनुसार ट्रम्प कमला हैरिस से एक प्रतिशत अंक ऊपर हैं। 48-47 प्रतिशत। इसका अर्थ यह हुआ कि हल्का सा ऊपर-नीचे हुआ तो नतीजे कहीं भी जा सकते हैं। यानी 5 नवंबर के मुकाबले में किसी भी उम्मीदवार की जीत हो सकती है।

जुलाई में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के बाद ट्रम्प अभियान को कुछ हफ्तों में अपेक्षाकृत कठिनाई का सामना करना पड़ा था मगर हालिया सर्वे से संकेत मिलता है कि उनके समर्थन आधार का मूल कहीं नहीं जा रहा।

सर्वेक्षण से पता चला कि मतदाताओं को लगता है कि उन्हें हैरिस के बारे में और अधिक जानने की जरूरत है जबकि ट्रम्प पर उनकी राय काफी हद तक निर्धारित है। सर्वेक्षण में 28 प्रतिशत संभावित मतदाताओं ने कहा कि उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है जबकि केवल 9 प्रतिशत ने ट्रम्प के बारे में यही कहा। सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि 10 सितंबर को राष्ट्रपति पद की बहस एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकती है।

हैरिस के पास अपनी योजनाबद्ध नीतियों के बारे में अधिक जानकारी देने का अवसर होगा क्योंकि वह 90 मिनट के दौरान ट्रम्प के साथ बहस करेंगी। दौड़ इतनी करीबी है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि किसी भी उम्मीदवार के लिए मामूली बढ़त भी महत्वपूर्ण होगी।

जब से हैरिस ने गर्मियों में डेमोक्रेटिक टिकट पर बाइडेन की जगह ली है उन्होंने अभियान में कड़ी मेहनत की है लेकिन उनकी उपस्थिति सीमित है और मीडिया के साथ इंटरव्यू वगैरह भी कम ही हुए हैं। 

नवीनतम सर्वेक्षण के प्रमुख आंकड़े पिछले न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज सर्वेक्षण के समान हैं। यह सर्वे जुलाई के अंत में जारी किया गया था। उस सर्वेक्षण में ट्रम्प एक प्रतिशत अंक ऊपर थे। जिन सात प्रमुख स्विंग राज्यों को चुनाव के लिहाज से अहम माना जा रहा है वहां भी मुकाबला कांटे का ही है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related