ADVERTISEMENT

अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ घृणा से जुड़े अपराध पर सांसद कृष्णमूर्ति ने कही ये बात

अमेरिकी सांसद कृष्णमूर्ति ने समोसा कॉकस के सदस्यों और न्याय विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ हिंदुओं के खिलाफ घृणा अपराधों का मुकाबला करने को लेकर ब्रीफिंग का नेतृत्व किया। कृष्णमूर्ति ने कहा कि पिछले हफ्ते की मीटिंग हिंदूफोबिया से आने वाले खतरों से निपटने का एक महत्वपूर्ण पहला कदम था।

अमेरिकी सांसद कृष्णमूर्ति ने कहा कि हिंदुओं के खिलाफ देश भर में नफरत भरे अपराधों की संख्या बढ़ रही है / Courtesy Photo

अमेरिकी सांसद कृष्णमूर्ति ने समोसा कॉकस के सदस्यों और न्याय विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ हिंदुओं के खिलाफ घृणा अपराधों का मुकाबला करने को लेकर ब्रीफिंग का नेतृत्व किया। पिछले हफ्ते अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति (D-IL) ने भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों और न्याय विभाग (DOJ) के बड़े अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में अमेरिका में हिंदुओं को निशाना बनाकर किए जा रहे नफरत भरे अपराधों पर रणनीति पर चर्चा हुई। इनमें अमेरिका में मंदिरों पर हमले और उन्हें नुकसान पहुंचाने की घटनाएं भी शामिल हैं।

यह मीटिंग इस साल की शुरुआत में DOJ को लिखे गए एक खत के बाद हुई है। इस खत में सांसद कृष्णमूर्ति ने कैलिफोर्निया से लेकर न्यू जर्सी तक मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं का उल्लेख किया है। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका में हिंदू समुदाय को सामने बढ़ते खतरों, जिनमें सोशल मीडिया पर खतरे शामिल हैं, के बारे में भी बताया।

सांसद कृष्णमूर्ति ने कहा कि पिछले हफ्ते की मीटिंग हिंदूफोबिया से आने वाले खतरों से निपटने का एक महत्वपूर्ण पहला कदम था। हिंदुओं के खिलाफ देश भर में नफरत भरे अपराधों की संख्या बढ़ रही है। अमेरिकी हिंदुओं और उनके पूजा स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें और भी गंभीर खतरे का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि न्याय विभाग ने हिंदू-अमेरिकी समुदाय तक पहुंच बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है, फिर भी बड़ी चुनौतियां बनी हुई हैं। हमें हिंदुओं और हर अमेरिकी समुदाय को नफरत भरे अपराधों से बचाने के लिए लगातार काम करना होगा।

हाल के महीनों में अमेरिका भर में नफरत भरे अपराधों की एक श्रृंखला सामने आई है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (HAF) के नीति और कार्यक्रम के प्रबंध निदेशक समिर कलरा ने मई में न्यू इंडिया अब्रॉड को बताया था कि हिंदू अमेरिकी समुदाय के खिलाफ पूर्वाग्रह से प्रेरित अपराधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। HAF ने नफरत भरे अपराधों की रिपोर्टों में वृद्धि देखी, खासकर 2023 के अंत और 2024 की शुरुआत में, जिसमें मंदिरों में बर्बरता और भक्तों का उत्पीड़न शामिल है।
उन्होंने कहा था कि समुदाय को सोशल मीडिया पर उत्पीड़न और नफरत का सामना करना पड़ रहा है, खासकर जब से हिंदू समुदाय के कई लोग अभूतपूर्व यहूदी-विरोधी भावनाओं के सामने यहूदी समुदाय के साथ खड़े हुए हैं।

इस साल जनवरी में सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में तीन हिंदू मंदिर घृणा अपराधों के निशाने थे। प्रमुख हिंदू संगठनों CoHNA ने भी पिछले महीने एक कार्यक्रम आयोजित किया था ताकि हिंदू समुदाय को घृणा अपराधों, भेदभाव और नस्लवाद का मुकाबला करने के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में शिक्षित किया जा सके।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related