ADVERTISEMENT

भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौता जल्द पूरा होगा? मोदी और स्टार्मर के बीच हुई बात

भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते का जिक्र करते हुए स्टार्मर की तरफ से कहा गया है कि वह एक ऐसे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए कारगर है। उन्होंने पीएम मोदी से जल्द मुलाकात की उम्मीद भी जताई।

यूके के नवनिर्वाचित पीएम कीर स्टार्मर और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी। / twitter

भारत और यूनाइडेड किंगडम के बीच मुक्त व्यापार संधि (एफटीए) के जल्द पूरा होने की उम्मीद जगी है। शनिवार को यूके के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बीच फोन पर बातचीत में यह मुद्दा भी उठा। 

पीआईबी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कीर स्टार्मर से बातचीत की और उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया। 

पीआईबी के अनुसार, दोनों नेताओं ने पारस्परिक रूप से लाभकारी भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को शीघ्र पूरा करने की दिशा में कार्य करने पर सहमति व्यक्त की। ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक विकास में भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए दोनों पक्षों ने जनता के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम स्टार्मर को भारत आने का आमंत्रण भी दिया। 

वहीं, यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने हालिया चुनाव में एकदूसरे की जीत पर बधाई दी और आपसी संबंधों की मजबूती पर जोर दिया। 

प्रधानमंत्री स्टार्मर ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच मजबूत और सम्मानजनक संबंधों को और गहरा बनाने के लिए तत्पर हैं। वह जलवायु परिवर्तन और आर्थिक विकास जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का स्वागत करते हैं।

ब्रिटेन और भारत के बीच 2030 के रोडमैप पर चर्चा करते हुए नेताओं ने सहमति जताई कि दोनों देशों के बीच रक्षा व सुरक्षा महत्वपूर्ण व उभरती हुई प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में व्यापक सहयोग के अवसर हैं।

मुक्त व्यापार समझौते का जिक्र करते हुए स्टार्मर की तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री का कहना है कि वह इस सिलसिले में एक ऐसे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए कारगर है। उन्होंने पीएम मोदी से जल्द मुलाकात की उम्मीद भी जताई।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related