ADVERTISEMENT

ओलंपिक से पहले भारत-कनाडा में खुशी, नीता अंबानी समेत ये सदस्य फिर बने IOC मेंबर

नीता अंबानी, अनंत सिंह और ट्रिसिया स्मिथ पहली बार 2016 रियो ओलंपिक्स से पहले सदस्य बने थे। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और प्रमुख भारतीय परोपकारी आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला हैं।

नीता अंबानी, अनंत सिंह और ट्रिसिया स्मिथ / olympics.com/ioc

पेरिस में ओलंपिक शुरू होने से पहले भारत और कनाडा को खुश होने का मौका मिला है। अनंत सिंह (भारतीय डायस्पोरा के सदस्य) और नीता अंबानी के अलावा कनाडा की ट्रिसिया स्मिथ अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य बनी रहेंगी। 

2024 ओलंपिक्स के उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले पेरिस में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 142वें सत्र में इनके फिर से चयन का ऐलान किया गया। ये आठ और साल आईओसी सदस्य बने रहेंगे। अनंत सिंह, नीता अंबानी और ट्रिसिया स्मिथ पहली बार 2016 रियो ओलंपिक्स से पहले सदस्य बने थे। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और प्रमुख भारतीय परोपकारी आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला हैं। अनंत सिंह दक्षिण अफ्रीका बेस्ड फिल्म निर्माता और परोपकारी हैं।

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष के रूप में नीता अंबानी लाखों भारतीयों को संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना चाहती हैं। वह खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कला एवं संस्कृति में कई तरह के अभियान चलाती हैं। सभी का उद्देश्य देश के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। रिलायंस फाउंडेशन भारत में खेल के विकास में सबसे आगे है, खासकर दूरदराज के इलाकों में जहां खेल और उपकरणों तक पर्याप्त पहुंच नहीं है। अपने विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए वह 2.29 करोड़ से अधिक बच्चों और युवाओं तक पहुंच रहा है। 

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के तहत रिलायंस फाउंडेशन पेरिस ओलंपिक्स में पहला इंडिया हाउस खोल रहा है। इंडिया हाउस यह एथलीटों के लिए 'घर से दूर एक घर की तरह' होगा। यहां वह जीत का जश्न मनाएंगे और दुनिया के साथ भारत की ओलंपिक यात्रा को साझा करेंगे। यह वैश्विक खेलों की प्रमुख शक्ति बनने, ओलंपिक में अधिक सफलता हासिल करने और खेलों की मेजबानी की भारत की महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करता है।

उधर, कनाडा ओलंपिक समिति (सीओसी) ने अपनी अध्यक्ष और चार बार की ओलंपियन ट्रिसिया स्मिथ के आईओसी का फिर से सदस्य बनने पर बधाई दी है। 2016 में आईओसी सदस्य चुने जाने के बाद स्मिथ खेलों में निष्पक्षता, सुरक्षित, समावेशी और बाधा मुक्त प्रणाली में महिलाओं की वकालत करती रही हैं। उन्होंने आईओसी के विभिन्न आयोगों में कनाडा का प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें शामिल हैं:
· कानूनी मामलों का आयोग (2017 से)
· खेल में महिलाओं के लिए आयोग (2018 - 2021
· लैंगिक समानता, विविधता और समावेशन आयोग (2022 से)
· XXV ओलंपिक शीतकालीन खेलों मिलानो कॉर्टिना 2026 (2019 से) के लिए समन्वय।

इन भूमिकाओं के जरिए स्मिथ सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनाडाई नेतृत्व को आगे बढ़ाने में जुटी हैं। वह विश्व रोइंग के उपाध्यक्ष और पैन एम स्पोर्ट्स व एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलंपिक कमेटियों की कार्यकारी समितियों की निर्वाचित सदस्य भी हैं। उन्हें ऑर्डर ऑफ कनाडा, ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के अलावा ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय और पश्चिमी विश्वविद्यालय से मानद डिग्री मिल चुकी है। वह कनाडाई ओलंपिक हॉल ऑफ फ़ेम और बीसी स्पोर्ट्स हॉल ऑफ़ फ़ेम की सदस्य भी हैं।

इस बीच आईओसी ने पेरिस में अपने 142वें सत्र के दौरान दो नए उपाध्यक्ष और दो कार्यकारी बोर्ड सदस्यों के अलावा आठ नए आईओसी सदस्यों का चुनाव किया, जिनमें चार महिलाएं और चार पुरुष हैं। 15 आईओसी सदस्य भी फिर से चुने गए हैं। एक सदस्य का कार्यकाल बढ़ाया गया और दो मानद सदस्य चुने गए।

आईओसी उपाध्यक्ष के रूप में नवल एल मुतावाकेल (मार्च) और डॉ गेरार्डो वेरथेन (अर्जेंटीना) चुने गए। मिकाएला कोजुआंगको जॉर्स्की (फी) और ली लिंगवेई (चीन) को भी आईओसी कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है। आठ नए आईओसी सदस्यों में से छह का कार्यकाल तुरंत शुरू होगा। बाकी एक का कार्यकाल पेरिस ओलंपिक के बाद और दूसरे का 1 जनवरी 2025 से शुरू होगा।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related