ADVERTISEMENT

भारत के केरल में निपाह वायरस से छात्र की मौत, इस साल गई दूसरी जान

उत्तरी केरल में स्थित मलप्पुरम शहर की जिला चिकित्सा अधिकारी आर.रेणुका ने बताया कि छात्र में 4 सितंबर को बुखार के लक्षण दिखने शुरू हुए और पांच दिन बाद उसकी मृत्यु हो गई।

डॉक्टरों के अनुसार निपाह संक्रमण से पीड़ित एक मरीज को 20 जुलाई, 2024 को भारत के दक्षिणी राज्य केरल के कोझिकोड जिले के कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में निपाह आइसोलेशन वार्ड के आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया। / REUTERS/CK Thanseer/File Photo

दक्षिण भारतीय राज्य केरल में निपाह वायरस से एक 24 वर्षीय छात्र की मौत हो गई है। एक स्थानीय चिकित्सा अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पीड़ित के संपर्क में आए 151 लोगों को घातक वायरस के प्रसार से रोकने के लिए निगरानी में रखा गया है। .

जुलाई के बाद से केरल में निपाह से होने वाली यह दूसरी मौत है। निपाह को महामारी फैलाने की क्षमता के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्राथमिकता रोगज़नक़ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। संक्रमण को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है और इसे ठीक करने के लिए कोई उपचार नहीं है।

पिछले साल हमारी जांच से पता चला था कि केरल के कुछ हिस्से इस वायरस के प्रकोप के लिए विश्व स्तर पर सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में से हैं। निपाह चमगादड़ और सूअर जैसे जानवरों से आता है और यह मनुष्यों में घातक, मस्तिष्क-सूजन वाले बुखार का कारण बन सकता है।

उत्तरी केरल में स्थित मलप्पुरम शहर की जिला चिकित्सा अधिकारी आर.रेणुका ने बताया कि छात्र में 4 सितंबर को बुखार के लक्षण दिखने शुरू हुए और पांच दिन बाद उसकी मृत्यु हो गई। रेणुका ने कहा कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे गए पीड़ित के रक्त के नमूने की जांच में 9 सितंबर को निपाह संक्रमण की पुष्टि हुई।

उन्होंने कहा कि जिन पांच अन्य लोगों में निपाह संक्रमण के प्राथमिक लक्षण विकसित हुए हैं उनके रक्त के नमूने लिए गए हैं और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा गया है। हालांकि यह नहीं बताया गया कि क्या वे मृत व्यक्ति के प्राथमिक संपर्क थे।

रेणुका ने कहा कि बेंगलुरु से आए पीड़ित की प्राथमिक संपर्क सूची में पाए जाने के बाद लगभग 151 लोगों की किसी भी लक्षण के लिए निगरानी की जा रही है। जुलाई में 14 वर्षीय लड़के की मौत के बाद इस साल मलप्पुरम में निपाह संक्रमण से यह दूसरी मौत है। 2018 में राज्य में पहली बार सामने आने के बाद से निपाह को केरल में दर्जनों लोगों की मौत से जोड़ा गया है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related