ADVERTISEMENT

उपराष्ट्रपति रहे इस रिपब्लिकन नेता ने किया हैरिस का समर्थन, खुलकर कहा- कमला को वोट दूंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डिक चेनी ने शुक्रवार को कहा कि हमारे देश के 248 साल के इतिहास में हमारे गणतंत्र के लिए डोनाल्ड ट्रम्प से बड़ा कोई खतरा नहीं है।

डिक चेनी 2001 से 2009 तक रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की सरकार में वाइस प्रेसिडेंट रहे थे। / REUTERS/Aaron P. Bernstein

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल की कमला हैरिस को समर्थन देने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। अब प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी के एक बड़े नेता ने अपनी पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के बजाय हैरिस का सपोर्ट करने का खुलेआम ऐलान किया है। 

रिपब्लिकन पार्टी के नेता और पूर्व उपराष्ट्रपति डिक चेनी ने कहा है कि 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी चुनावों में वह रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जगह डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को वोट देंगे।

ट्रम्प और हैरिस के बीच 5 नवंबर के चुनाव के लिए कड़ा मुकाबला हो रहा है। अगले सप्ताह टीवी पर पहली बहस में उनका आमना-सामना होना है। कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने अपनी पार्टी और उनके कार्यों पर ट्रम्प के नियंत्रण से परेशान होकर हाल ही में हैरिस का सपोर्ट करने की बात कही है। इनमें पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के और जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कर्मचारी रह चुके दर्जनों लोग शामिल हैं।

याद दिला दें कि डिक चेनी 2001 से 2009 तक रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की सरकार में वाइस प्रेसिडेंट रहे थे। उन्हें मानवाधिकार समूहों से वर्षों तक आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है क्योंकि अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी युद्ध के वह प्रमुख योजनाकार थे। इन युद्धों में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई थी और मानवाधिकारों का हनन हुआ था। इराक में छेडा गया युद्ध इस झूठ पर आधारित था कि बगदाद के पास सामूहिक विनाश के हथियार थे, जो कभी मिले ही नहीं।

पूर्व उपराष्ट्रपति डिक चेनी की बेटी पूर्व कांग्रेसी लिज़ चेनी भी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के मौजूदा उम्मीदवार ट्रम्प की मुखर आलोचक रही हैं। उन्होंने 6 जनवरी 2021 को ट्रम्प समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर किए गए हमले की भी तीखी आलोचना की थी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डिक चेनी ने शुक्रवार को कहा कि हमारे देश के 248 साल के इतिहास में हमारे गणतंत्र के लिए डोनाल्ड ट्रम्प से बड़ा कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि नागरिकों के रूप में हम सबका कर्तव्य है कि हम अपने संविधान की रक्षा के लिए पक्षपात से ऊपर उठें। यही वजह है कि मैं कमला हैरिस को वोट दूंगा।

हैरिस की कैंपेन टीम ने शुक्रवार को कहा कि चेनी हैरिस का सपोर्ट करके रिपब्लिकन नेताओं की ऐसी बढ़ती जमात में शामिल हो गए हैं, जो देश को पार्टी से ऊपर रखते हैं।

ट्रम्प ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में चेनी को 'अप्रासंगिक RINO' करार दिया। RINO का पूरा अर्थ 'रिपब्लिकन इन नेम ओनली' है। यह शब्द ऐसे रिपब्लिकन नेताओं के लिए इस्तेमाल होता है जो उनके प्रति वफादार नहीं है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related