ADVERTISEMENT

श्री थानेदार की अनोखी उपलब्धि, कांग्रेस में यह हैसियत पाने वाले इकलौते फ्रेशमैन बने

भारतीय-अमेरिकी सांसद थानेदार ने छोटे कारोबारियों से संबंधित विभिन्न कानून बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें लघु व्यवसाय लाइसेंसिंग अधिनियम भी शामिल है।

श्री थानेदार ने इस उपलब्धि को लोगों की सेवा का इनाम बताया है। / X @ShriThanedar

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद श्री थानेदार को स्मॉल बिजनेस कमिटी की ओवरसाइट, इन्वेस्टिगेशन एंड रेगुलेशन पर सबकमिटी का रैंकिंग मेंबर नियुक्त किया गया है। इसी के साथ वह दो उपसमितियों में रैंकिंग मेंबर बनने वाले एकमात्र फ्रेशमैन बन गए हैं। श्री थानेदार परिवहन एवं समुद्री सुरक्षा मामलों पर होमलैंड सुरक्षा समिति की उपसमिति के भी रैंकिंग सदस्य हैं। 

श्री थानेदार ने एक बयान में कहा कि इस महत्वपूर्ण नेतृत्वकारी पद के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं रैंकिंग मेंबर वेलज़क्वेज़ का आभारी हूं। उन्होंने मुझे दो उपसमितियों में रैंकिंग सदस्य के रूप में जगह देने का फैसला किया है। ये उपलब्धि हासिल करने वाला मैं कांग्रेस में इकलौता फ्रेशमैन हूं। उनका यह फैसला मेट्रो डेट्रायट के लोगों की सेवा में मेरी मेहनत का इनाम है।

श्री थानेदार ने कहा कि मैं खुद छोटा कारोबार करने में आने वाली चुनौतियों का अनुभव रखता हूं। मैं जानता हूं कि नौकरशाही के शब्दजाल को आसान बनाने और देश के छोटे व्यापारियों को स्पष्ट, संक्षिप्त और सुलभ जानकारी प्रदान करने की कितनी जरूरत है। अपनी नई भूमिका में मैं छोटे व्यवसायियों को प्रभावित करने वाले वास्तविक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तत्पर रहूंगा। 

गौरतलब है कि श्री थानेदार जब उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका आए थे, तब उनके ऊपर छत नहीं थी। अक्सर उन्हें अपनी कार में सोना पड़ता था। छोटे-मोटे काम करने पड़ते थे ताकि अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और भारत में अपने परिवार को पैसे भेज सकें। 

भारतीय-अमेरिकी सांसद थानेदार ने छोटे कारोबारियों से संबंधित विभिन्न कानून बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें लघु व्यवसाय लाइसेंसिंग अधिनियम भी शामिल है, जिसका उद्देश्य लाइसेंसिंग प्रक्रिया को व्यवस्थित करना और लाइसेंस व परमिट प्राप्त करने की लागत घटाना है।

उन्होंने स्मॉल बिजनेस वर्कफोर्स पाइपलाइन बिल भी पेश किया है, जो छोटे व्यवसाय के लिए डेवलपमेंट सेंटरों के जरिए अप्रेंटिस प्रोग्राम चलाने में सहयोग करता है। इस पहल से छोटे कारोबारियों को काफी सहूलियत मिलती है।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related