ADVERTISEMENTs

साउथ फ्लोरिडा में जश्न, कई शहरों ने हिंदू विरासत मंथ और दीपावली त्योहार को मान्यता दी

इस सांस्कृतिक मान्यता के अगुआ है IRCC प्रेसिडेंट प्रेम मीरपुरी। इसके अलावा कई हिंदू अमेरिकी संगठन और मंदिरों ने इन प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इनमें HAF, साउथ फ्लोरिडा हिंदू टेंपल, श्री सरस्वती मंदिर, COHNA ने हिंदू संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह घोषणाएं हिंदू अमेरिकी समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शिक्षा, व्यापार, नागरिक जीवन पर उनके सकारात्मक प्रभाव को उजागर करती हैं। / IRCC

एक महत्वपूर्ण और दिल छू लेने वाले कदम के तौर पर साउथ फ्लोरिडा के कई शहरों ने हाल ही में हुई शहर कमिशन बैठकों में घोषणाएं जारी करके आधिकारिक रूप से हिंदू विरासत मंथ और दीपावली त्योहार को मान्यता दी है। यह घोषणाएं हिंदू अमेरिकी समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शिक्षा, व्यापार, नागरिक जीवन पर उनके सकारात्मक प्रभाव को उजागर करती हैं।

14 अक्टूबर को, तामारेक (Tamarac) शहर ने अपनी सिटी कमिशन बैठक में एक घोषणा जारी की। इसके बाद 16 नवंबर को कोरल स्प्रिंग्स में एक एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 100 से अधिक लोग और कई स्थानीय संगठन एक साथ आए और जश्न मनाया। पार्कलैंड शहर ने भी इस भावना को दोहराया। ऐसी ही घोषणाएं डेवी शहर और पेम्ब्रोक पाइन्स शहर द्वारा भी जारी की गईं, जिससे साउथ फ्लोरिडा की हिंदू आबादी को मान्यता देने वाले उल्लेखनीय घटनाओं की एक श्रृंखला पूरी हुई। वेस्टन शहर में 21 अक्टूबर और ब्रॉवर्ड काउंटी में 12 नवंबर को आगामी घोषणाएं तय हैं।

इंडियन रीजनल कल्चरल सेंटर (IRCC) की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि इस सांस्कृतिक मान्यता के अगुआ है IRCC प्रेसिडेंट प्रेम मीरपुरी। उनकी अथक मेहनत समुदाय को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण रही है। मीरपुरी ने कहा, 'ये घोषणाए शिक्षा, व्यापार और संस्कृति के माध्यम से हिंदू अमेरिकी समुदाय द्वारा दिए गए अनमोल योगदान की मान्यता हैं। वे हिंदू संस्कृति के केंद्र में शांति, समावेशिता और गहरे पारिवारिक मूल्यों को भी मान्यता देते हैं।'

मीरपुरी और IRCC लंबे समय से साउथ फ्लोरिडा में भारतीय विरासत को बढ़ावा देने में अग्रणी रहे हैं। कई पहलों के माध्यम से IRCC ने लगातार एक संबंध की भावना बनाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए काम किया है। जिससे सभी वर्गों के लोग भारत की जीवंत परंपराओं का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं। इस साल IRCC 16 नवंबर को ब्रॉवर्ड कन्वेंशन सेंटर में 12वां सालाना दीपावली समारोह का आयोजन करेगा। कार्यक्रम में 10,000 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है और 500 से ज्यादा बच्चे मंच पर भाग लेंगे।

इसके अलावा, कई अन्य हिंदू अमेरिकी संगठन और मंदिरों ने इन प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इनमें हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (HAF), साउथ फ्लोरिडा हिंदू टेंपल, श्री सरस्वती मंदिर, COHNA, शिव विष्णु टेंपल ऑफ साउथ फ्लोरिडा सहित कई अन्य संस्थानों ने क्षेत्र में हिंदू संस्कृति और आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन संगठनों ने समुदाय पहुंच, शैक्षिक कार्यक्रम और सांस्कृतिक त्योहारों का समर्थन किया है, जिससे शांति, एकता और समावेशिता के मूल्यों को बढ़ावा मिला है। स्थानीय सरकारों और व्यापक समाज के साथ उनके सहयोग सांस्कृतिक जागरूकता को मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण रहा है कि हिंदू समुदाय के योगदान को मान्यता मिले।

नवंबर 2023 में ब्रॉवर्ड काउंटी की स्कूल बोर्ड ने हिंदू विरासत महीने और दीपावली को मान्यता देने वाला एक प्रस्ताव जारी करके इन प्रयासों को और मजबूत किया था। इसे 12 नवंबर, 2023 को दीपावली समारोह में पेश किया गया था। यह शैक्षिक मान्यता एक व्यापक संस्थानिक स्तर पर सांस्कृतिक विविधता को अपनाने की दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम था।

ये घोषणाएं साउथ फ्लोरिडा की विविध सांस्कृतिक बनावट को आकार देने में हिंदू अमेरिकी समुदाय की भूमिका का एक शक्तिशाली प्रतिनिधित्व करती हैं। IRCC, क्षेत्र के संगठनों और मंदिरों के साथ मिलकर ऐसी पहलों का नेतृत्व करता रहता है जो न केवल भारतीय परंपराओं को संरक्षित करती हैं बल्कि सद्भाव और समावेशिता के साझा मूल्यों में भी योगदान देती हैं जो अमेरिकी समाज के अंदर गहरे रूप से गूंजते हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related