ADVERTISEMENTs

अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति का भारत दौरा, मेंटल हेल्थ की समस्या पर की चर्चा

विवेक मूर्ति ने मुंबई यात्रा के दौरान इरा खान और आमिर खान से भी बातचीत की। ट्विटर पर उन्होंने एक पिता और बेटी की मेंटल हेल्थ को लेकर खुली और स्पष्ट चर्चा के लिए आभार जताया।

भारत यात्रा के दौरान विवेक मूर्ति ने युवाओं से भी बातचीत की। / Photo X/@Surgeon_General

अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने हाल ही में भारत का दौरा किया और इस दौरान दुनिया में बढ़ रही मानसिक स्वास्थ्य और अकेलेपन की समस्या पर चर्चा की। मूर्ति ने इन समस्याओं के समाधान के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु आदि शहरों का दौरा किया।

मूल रूप से कर्नाटक के निवासी विवेक मूर्ति अमेरिका में डॉक्टरों के सबसे बड़े पद तक पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं। सामाजिक संबंधों पर डब्ल्यूएचओ आयोग के सह-अध्यक्ष के रूप में मूर्ति की यह भारत यात्रा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए वैश्विक प्रयासों का हिस्सा थी।

बेंगलुरु में श्री जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवैस्कुलर साइंसेज में मूर्ति ने उन मूल्यों को रेखांकित किया जो उन्हें अपने भारतीय माता-पिता से मिले हैं। उन्होंने समुदाय, सेवा और अमेरिका व भारत के बीच मजबूत स्वास्थ्य साझेदारी के महत्व पर जोर दिया।

विवेक मूर्ति ने मुंबई यात्रा के दौरान इरा खान और आमिर खान से भी बातचीत की। ट्विटर पर उन्होंने एक पिता और बेटी की मेंटल हेल्थ को लेकर खुली और स्पष्ट चर्चा के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुझे ये मुलाकात अच्छी लगी और मैं इसे सबके साथ शेयर करने से खुद को रोक नहीं सका। 

बेंगलुरू में चेन्नई स्थित अमेरिकी कॉन्सुलेट में महावाणिज्य दूत क्रिस होजेस ने मूर्ति का स्वागत किया और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उनके सपोर्ट, समुदाय की मदद और सामाजिक संबंधों के महत्व की प्रशंसा की।

भारत यात्रा के दौरान विवेक मूर्ति ने मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव में युवाओं से बातचीत की। कई स्कूलों में छात्रों के साथ मानसिक स्वास्थ्य, अकेलापन और सोशल मीडिया को लेकर चर्चा की। उन्होंने श्री जयदेव संस्थान में नूरा हेल्थ के परिवार केंद्रित केयरगिविंग मॉडल का भी अवलोकन किया।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related