ADVERTISEMENTs

स्विंग स्टेट नेवादा : यहां हैरिस की राह रोकेंगे महंगाई और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दे

ट्रम्प और हैरिस राज्य के छह इलेक्टोरल कॉलेज वोटों को सुरक्षित करने की उम्मीद में 5 नवंबर के चुनाव से पहले अंतिम व्यस्त सप्ताह में नेवादा में पसीना बहा रहे हैं।

सांकेतिक तस्वीर / File photo/Reuters

लास वेगास अमेरिका का खेल का मैदान हो सकता है लेकिन जो लोग सिन सिटी में रहते हैं और काम करते हैं उनके लिए महंगाई एक बड़ी चुनौती है। यह उनके जीवन को कठिन बना देती है। लिहाजा, जब वे नवंबर में नए अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए मतदान करेंगे तो यह एकमात्र मुद्दा निर्णायक होगा।

ऐसे में सवाल उठता है कि उन लोगों के लिए चीजें बेहतर कौन बनाएगा जो पेय परोसते हैं, टेबल पर इंतजार करते हैं और कार्ड बांटते हैं? यहां रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट कमला हैरिस आमने-सामने हैं।

वेट्रेस सैली उरीबे (40) 5 नवंबर को अपना राष्ट्रपति चुनने को लेकर किसी संदेह में नहीं हैं। सैली कभी एक कसीनो में काम करके प्रति रात सैकड़ों डॉलर कमाती थीं। सुबह की पाली में जुआरियों को पेय परोसने के बाद सैली ने कहा कि जब ट्रम्प राष्ट्रपति थे तो मैं सप्ताह में केवल 40 घंटे काम करती थी। अब, तीन बच्चों की एकल मां सैली का कहना है कि गुजारा करने के लिए उसे तीन अलग काम करने पड़ रहे हैं। वह डेमोक्रेट्स को दोषी ठहराती है और ट्रम्प पर विश्वास करती है। इसलिए क्योंकि ट्रम्प ने कीमतों को काबू करने और मजदूरी बढ़ाने का वादा किया है। वह कहती हैं मुझे ब्याज में अधिक भुगतान करना होगा। गैस के लिए अधिक चुकाना होगा और किराने के लिए भी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।
सब चीजें आसमान छू रही हैं। 

होटल कर्मचारी स्पेंसर लिंडसे हैरिस के लिए प्रचार कर रहे हैं और कहते हैं कि मतदाता भी इसी तरह की चिंता व्यक्त करते हैं। लिंडसे का कहना है कि ट्रम्प का भावी युवा मतदाता सीधे तौर पर जीवन यापन की लागत के बारे में शिकायत करता है। यह एक आम बात है। अधिकांश मतदाता दवा, भोजन और गैस की कीमतों के बारे में पूछते हैं।

टिप्स और टैक्स
ट्रम्प और हैरिस राज्य के छह इलेक्टोरल कॉलेज वोटों को सुरक्षित करने की उम्मीद में 5 नवंबर के चुनाव से पहले अंतिम व्यस्त सप्ताह में नेवादा में पसीना बहा रहे हैं। नेवादा की 31 लाख की दो-तिहाई आबादी क्लार्क काउंटी में रहती है। इसमें लास वेगास भी शामिल है जहां मनोरंजन और आतिथ्य क्षेत्र में सभी नौकरियों का एक चौथाई हिस्सा है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ट्रम्प द्वारा टिप्स को कर-मुक्त करने की बात की गई। ट्रम्प के बाद हैरिस ने भी कुछ ऐसा ही कहा। 

बेरोजगारी
कोविड-19 महामारी के दौरान लास वेगास पूरी तरह से ठहर गया। हजारों लोगों को काम से हाथ धोना पड़ा। हालांकि शहर लंबे समय से फिर से खुल गया है लेकिन शटडाउन से उत्पन्न हैंगओवर से उबरना कठिन साबित हो रहा है। नौकरी बाजार भी अस्थिर है। 5.6 प्रतिशत पर। नेवादा में बेरोजगारी की स्थिति देश में सबसे खराब है। कोई 4.1 प्रतिशत की राष्ट्रीय दर से काफी ऊपर। जाहिर है कि यह तमाम बड़े मुद्दे हैं और सत्ताधारी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related