ADVERTISEMENTs

'प्रोजेक्ट 2025' के खतरे, किसके सामने है जोखिम और क्या हैं मंसूबे

प्रोजक्ट 2025 एक तरह से प्रस्तावित नीति एजेंडा है जो कुलीन शासन और जागृत संस्कृति योद्धाओं के खिलाफ रूढ़िवादी आंदोलन और अमेरिकी लोगों को एकजुट करने का आह्वान करता है ताकि कार्यकारी शाखा की सभी इकाइयां उस पर अमल करें।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और इस बार शीर्ष पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प। / X@Donald Trump

अगर पूर्व राष्ट्रपति '2024' जीत जाते हैं तो 'प्रोजेक्ट 2025' उनके अगले प्रशासन के लिए एक खाका है। यह खाका एक रूढ़िवादी थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा 100 से अधिक अन्य समान विचारों वाले समूहों की मदद से तैयार किया गया है। हालांकि यह प्रोजेक्ट औपचारिक रूप से ट्रम्प से जुड़ा नहीं है लेकिन इसके प्रस्ताव आंशिक रूप से उनके प्रशासन के पूर्व सदस्यों और अन्य ट्रम्प सहयोगियों द्वारा तैयार किए गए थे। पूर्व राष्ट्रपति हेरिटेज के नीतिगत कार्यों की प्रशंसा कर चुके हैं। 

अभी तक अप्रकाशित 'प्लेबुक' बताती है कि ट्रम्प को अपने पहले 180 दिनों में क्या करना चाहिए। इस प्रोजेक्ट ने अपने 'नेतृत्व के लिए जनादेश' पहलू पर सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है। यह 900 पेज का प्रस्तावित नीति एजेंडा है जो कुलीन शासन और जागृत संस्कृति योद्धाओं के खिलाफ रूढ़िवादी आंदोलन और अमेरिकी लोगों को एकजुट करने का आह्वान करता है ताकि कार्यकारी शाखा की सभी इकाइयां उस पर अमल करें।

एथनिक मीडिया सर्विसेज (EMS) ब्रीफिंग में इसकी कार्यकारी निदेशक सैंडी क्लोज ने कहा कि खतरा वास्तविक है। हमें विश्वास नहीं है कि वे इसे लिखित घोषणापत्र के रूप में देंगे। ब्रीफिंग में विशेषज्ञों ने प्रोजेक्ट 2025 को अमेरिका को निरंकुशता की ओर धकेलने के लिए बनाया गया एक वैचारिक एजेंडा बताया। कानूनी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इससे कानून का शासन नष्ट हो जाएगा, शक्तियों का पृथक्करण कमजोर हो जाएगा, चर्च और राज्य के बीच की रेखाएं धुंधली हो जाएंगी और नागरिक स्वतंत्रता खतरे में पड़ जाएगी।
इसका उद्देश्य चरम नीतियों को बढ़ावा देना, संयुक्त राज्य संघीय सरकार को नया आकार देना और राष्ट्रपति पद पर कार्यकारी शक्ति को मजबूत करना है।

एएपीआई (AAPI) इक्विटी एलायंस की कार्यकारी निदेशक मंजू कुलकर्णी ने कहा कि हम जानते हैं कि यह सब हवाई बातें नहीं हैं। क्योंकि हमने इसे हाल ही में स्प्रिंगफील्ड, ओहियो में देखा है, जहां हैती आप्रवासियों के बारे में झूठे दावे किए गए थे कि उन्होंने पालतू जानवरों की चोरी की और उन्हें खा रहे हैं। हमारे AAPI समुदायों ने दशकों से जो झेला है यह उससे अलग नहीं है। AAPI इक्विटी एलायंस 40 से अधिक समुदाय-आधारित संगठनों का एक गठबंधन है जो लॉस एंजिलिस काउंटी में 16 लाख एशियाई अमेरिकियों
और प्रशांत द्वीपवासियों का प्रतिनिधित्व करता है। 

आप्रवासन और सामूहिक निर्वासन का खतरा
ट्रम्प ने कहा है कि वह दूसरे कार्यकाल में हमारे देश के इतिहास का 'सबसे बड़ा निर्वासन' शुरू करेंगे। जाहिर है कि ऐसे में स्प्रिंगफील्ड उन पहले समुदायों में से एक होगा जिन्हें वह लक्षित करेंगे। प्रोजेक्ट 2025 का लक्ष्य परिवार-आधारित आप्रवासन को खत्म करना है, जो अमेरिका में पुनर्मिलन की क्षमता रखने वाले हजारों परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है।

प्रजनन अधिकार और चयन की स्वतंत्रता
सभी के लिए प्रजनन स्वतंत्रता की मुख्य रणनीति अधिकारी यवोन गुटिरेज ने गर्भपात, दवा, गर्भपात देखभाल, गर्भनिरोधक और इन विट्रो निषेचन सहित प्रजनन स्वतंत्रता पर 900 पेज के रूढ़िवादी नीति एजेंडे की ओर इशारा किया। कहा कि इस पूरे दस्तावेज में प्रोजेक्ट प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के बारे में दुष्प्रचार करता है। 

ट्रांसजेंडर समुदाय की आजादी को खतरा
इक्वेलिटी कैलिफोर्निया और सिल्वर स्टेट इक्वैलिटी के कार्यकारी निदेशक और एलजीबीटीक्यू+ समानता आंदोलन के वरिष्ठ टोनी होआंग ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए खतरों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि यह दस्तावेज ट्रांसजेंडरवाद के कार्य को अश्लील साहित्य के समान बताता है और इसे गैरकानूनी घोषित करने का प्रस्ताव करता है। इसे युवाओं के लिए 'सामाजिक छूत' के रूप में वर्णित किया गया है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related