ADVERTISEMENT

राष्ट्रपति चुनाव : जॉर्जिया में अश्वेत मतदाताओं के लिए ट्रम्प और हैरिस में संघर्ष

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति पारंपरिक वफादारी के चलते अश्वेत मतदाताओं का अधिकाधिक समर्थन जुटाना ट्रम्प के लिए आसान नहीं है।

नथानिएल ग्रे, केनेसॉ जॉर्जिया में पिग्स एंड पीचिस कंट्री फेस्टिवल में कॉब डेमोक्रेट्स बूथ पर एक स्वयंसेवक हैं। / Reuters/Megan Varner

डोनाल्ड ट्रम्प के कट्टर समर्थक विवियन चिल्ड्स ने जॉर्जिया के रिपब्लिकंस के एक बड़े समूह को याह पाठ पढ़ाया है कि अश्वेत मतदाताओं को कैसे जीतना है। ब्लैक बैपटिस्ट मंत्री ने पिछले महीने ग्रामीण शहर वाल्डोस्टा में पूर्व राष्ट्रपति के नए खुले कार्यालय में स्वयंसेवकों और अभियान कर्मचारियों के एकत्रित समूह से कहा कि वे ट्रम्प की आर्थिक नीतियों, अवैध अप्रवासन और मुद्रास्फीति पर ध्यान केंद्रित करें। 

उन्होंने आह्वान किया मतदाताओं को बताएं कि ट्रम्प ने उनके लिए क्या किया है और वह ऐसा बदलाव लाएंगे जिसकी अमेरिका को जरूरत है। उन्होंने कहा कि 'हम उम्मीदों से भरी पार्टी हैं, हम सच्चाई के साथ हैं।'

सफ़ेद खंभों और बरामदों वाली एक भव्य इमारत वाले कार्यालय में आपाधापी का माहौल था। बकौल ट्रम्प जॉर्जिया को जीतना हर हाल में जरूरी है। जुलाई तक कमला हैरिस शीर्ष पद की दावेदार नहीं थीं लिहाजा तब उन्होंने इसे एक जीता हुआ किला मान लिया था। 

मगर हैरिस की देर से एंट्री ने उनकी लोकप्रिय और उत्साह की मशाल जला दी। जॉर्जिया में जनमत सर्वेक्षणों में उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर दिखाई गई है। जुलाई की शुरुआत से एक बड़ा बदलाव आया जब सर्वेक्षणों में ट्रम्प को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन से छह प्रतिशत अंकों से आगे दिखाया गया था। 

यहां पर विशेष रूप से अश्वेत मतदाताओं के लिए एक गहन लड़ाई लड़ी जा रही है जो राज्य की आबादी का एक तिहाई हिस्सा हैं। जॉर्जिया में अश्वेत मतदाताओं का बड़ा वर्ग है जो 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव का फैसला करेगा।

हालांकि अधिक अश्वेत समर्थन खींचने का ट्रम्प का प्रयास डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति उनकी पारंपरिक निष्ठा, उनकी पिछली नस्लवादी टिप्पणियों और रिपब्लिकन समर्थित मतदान प्रतिबंधों के इतिहास से जटिल है। इस बारे में कार्यकर्ताओं का कहना है कि इससे अश्वेत निवासियों के लिए मतदान करना कठिन हो जाता है। रिपब्लिकन इस बात से इनकार करते हैं कि वे वोट को दबाने की कोशिश कर रहे हैं।

जब ट्रम्प और हैरिस को लेकर तीन दर्जन अभियान अधिकारियों, पार्टी अध्यक्षों, स्थानीय कार्यकर्ता समूहों और सहयोगियों से बात की गई तो पता चला कि मुकाबला कड़ा है। ट्रम्प 2020 के चुनाव में बाइडेन से 12,000 से कम वोटों से हार गए थे। एक समय जो मुकाबला ट्रम्प के लिए आसान था, अब नहीं रह गया है।  

ट्रम्प अभियान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीय मामलों पर चर्चा करने के लिए गुमनामी का अनुरोध करते हुए कहा कि टीम ने युवा अश्वेत लोगों को आकर्षित करने के लिहाज से समर्थन की हल्की लहर देखी है। इसलिए क्योंकि वे ऊंची कीमतों के कारण डेमोक्रेट से असंतुष्ट हो गए हैं और पूर्व राष्ट्रपति में अधिक आर्थिक अवसर देखते हैं।


 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related