ADVERTISEMENTs

ट्रम्प ने हिस्पैनिक पुरुषों का दिल जीता, वहीं हैरिस बनीं श्वेत महिला मतदाताओं की पसंद: सर्वे

इस चुनाव में समर्थक समूहों में भारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ट्रम्प ने हिस्पैनिक और अश्वेत मतदाताओं में समर्थन बढ़ाया है, वहीं हैरिस श्वेत महिला वोटरों को लुभाने में कामयाब होती दिख रही हैं।

इस चुनाव में ट्रम्प और हैरिस के बीच कड़ी टक्कर के आसार हैं। / Reuters screengrabs

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प हिस्पैनिक पुरुष वोटरों को लुभाने में काफी हद तक कामयाब रहे हैं। रायटर्स/इप्सोस का एक विश्लेषण बताता है कि हिस्पैनिक पुरुष मतदाता लंबे समय से डेमोक्रेट उम्मीदवार का समर्थन करते रहे हैं, लेकिन अब ट्रम्प ने समर्थन के अंतर को लगभग पाट दिया है। 

विश्लेषण के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रम्प अब हिस्पैनिक पुरुषों के बीच कमला हैरिस से केवल 2 प्रतिशत अंक पीछे हैं। हैरिस को जहां इस समुदाय के 46% पुरुष वोटरों का समर्थन है, वहीं ट्रम्प को सपोर्ट करने वालों की संख्या 44% तक पहुंच गई है। 15,000 से अधिक लोगों से मिली प्रतिक्रिया के विश्लेषण के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला गया है। इसकी अहमियत इसी से समझी जा सकती है कि 2020 में जो बाइडेन की उम्मीदवारी के दौरान रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच ये अंतर 19 प्रतिशत अंकों का था। 

वहीं श्वेत महिला वोटरों में कमला हैरिस ज्यादा लोकप्रिय बताई गई हैं। 2020 के चुनाव में श्वेत महिला वोटरों ने बाइडेन के मुकाबले ट्रम्प को 12 अधिक पॉइंट्स से समर्थन किया था। लेकिन अब इसमें 3 अंकों की गिरावट आई है और यह 46 प्रतिशत से घटकर 43 प्रतिशत रह गया है।

इस चुनाव में समर्थक समूहों में भारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ट्रम्प ने हिस्पैनिक और अश्वेत मतदाताओं में अपना समर्थन बढ़ाया है, खासकर पुरुषों में जबकि हैरिस ने श्वेत महिला वोटरों में रिपब्लिकन की पुरानी पैंठ को कम करने में कामयाबी हासिल कर ली है।

हाल ही में रॉयटर्स/इप्सोस पोलिंग से पता चला है कि रजिस्टर्ड हिस्पैनिक वोटर्स में ट्रम्प का समर्थन 2020 के 30 फीसदी से बढ़कर अब 37 फीसदी हो चुका है। इस श्रेणी के 54 फीसदी मतदाताओं ने 2020 में जहां बाइडेन का सपोर्ट किया था, लेकिन अब सिर्फ 51 फीसदी ही हैरिस के पक्ष में हैं। हालांकि सर्वे में ये भी कहा गया है कि इन आंकड़ों में 2 से 6 पर्सेटेंज पॉइंट्स का एरर मार्जिन भी हो सकता है। 

अश्वेत पुरुषों में भी ट्रम्प ने अपना सपोर्ट बढ़ाया है। हालिया रॉयटर्स/इप्सोस पोल्स के मुताबिक, 18% अश्वेत पुरुष ट्रम्प के समर्थक हैं जबकि चार साल पहले 14 फीसदी ही उनके पक्ष में थे। अश्वेत महिलाओं में चार साल पहले के 4 फीसदी से अब 8 फीसदी समर्थक हो चुके हैं। 

उधर, कमला हैरिस ने श्वेत महिला वोटरों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 2020 में हर 10 वोटरों में लगभग चार श्वेत महिलाएं थीं। इस तरह अश्वेत और हिस्पैनिक संयुक्त वोटरों से इनकी संख्या लगभग दोगुनी है। ट्रम्प और हैरिस को समर्थन करने वाले श्वेत पुरुषों की संख्या पहले के लगभग बराबर ही है। लेकिन श्वेत महिलाओं में हैरिस का वर्चस्व बढ़ गया है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related