ADVERTISEMENTs

ट्रम्प ने पेंसिल्वेनिया में फ्रेंच फ्राइज बांटे, हैरिस ने जॉर्जिया के चर्चों का दौरा किया

चुनाव में महज दो हफ्ते से कम समय बचा है। रविवार को ट्रम्प फिलाडेल्फिया के बाहर एक मैकडोनाल्ड्स फ्रेंचाइजी पर फ्राइज सर्व करते हुए बहुत खुश नजर आए। उधर, हैरिस बार-बार ट्रम्प की राष्ट्रपति होने की योग्यता पर सवाल उठा रही हैं।

ट्रम्प पेंसिल्वेनिया में मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) पहुंचे और वहां कुक बनकर काम किया( / Reuters

अमेरिकी चुनाव के अंतिम चरण में प्रचार जोरों पर है। चुनाव से पहले अमेरिका में सियासत काफी तेज हो गई है। रविवार को कमला हैरिस 60 साल की हो गईं। इस मौके पर वह जॉर्जिया में ब्लैक चर्चों का दौरा किया। वहीं, उनके 78 साल के प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प पेंसिल्वेनिया में मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) पहुंचे और वहां कुक बनकर काम भी किया ताकि वह वर्किंग क्लास की विश्वसनीयता हासिल कर सकें। ट्रम्प ने कुक वाला सूट पहना और दूसरे कर्मचारियों से बातचीत करते हुए फ्राइज बनाने का काम किया। उन्होंने रेस्टोरेंट के ड्राइव-थ्रू में लोगों को खाना भी परोसा।

वहीं, पूरे दिन हैरिस ने ट्रम्प की बढ़ती हुई निंदक भाषा की आलोचना की और MSNBC पर एक इंटरव्यू में कहा कि 'अमेरिकी और भी बेहतर डिजर्व करते हैं।' हैरिस ने कहा, 'डोनाल्ड ट्रम्प को फिर कभी अमेरिका के राष्ट्रपति की मुहर के पीछे नहीं खड़ा होना चाहिए। उन्होंने यह हक नहीं कमाया है।'

हाल ही में ट्रम्प ने अवैध प्रवासियों की तुलना जानवरों से की। अपने दुश्मनों से बदला लेने की धमकी दी। रूस के व्लादिमीर पुतिन जैसे निरंकुश शासकों की प्रशंसा की है और अमेरिका को एक बर्बाद देश के रूप में वर्णित किया है जिसे सिर्फ वही ठीक कर सकते हैं। सप्ताहांत में उन्होंने हैरिस के लिए कथित तौर पर गलत शब्दों का इस्तेमाल किया।

वहीं, अटलांटा के पास एक बैप्टिस्ट मेगाचर्च में बोलते हुए हैरिस ने ब्लैक समुदाय से दयालु मूल्यों को अपनाने का आग्रह किया, जबकि दूसरे 'नफरत फैलाते हैं, डर बोते हैं और अराजकता फैलाते हैं।' वह स्टीवी वंडर के साथ भी नजर आईं, जिन्होंने हैरिस के लिए 'हैप्पी बर्थडे' गाया और वोटरों से 'वोट करते समय सिर्फ अपने बारे में न सोचें' का आग्रह किया। जॉर्जिया उन महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है जो 5 नवंबर को होने वाले चुनाव का फैसला करेंगे।

चुनाव में महज दो हफ्ते से कम समय बचा है। रविवार को ट्रम्प फिलाडेल्फिया के बाहर एक मैकडोनाल्ड्स फ्रेंचाइजी पर फ्राइज सर्व करते हुए बहुत खुश नजर आए। उन्होंने अपनी सफेद कमीज और लाल टाई के ऊपर एक काला-और-पीला एप्रन पहन रखा था। यह कैंपेन स्टॉप हैरिस पर एक कटाक्ष था, जिन्होंने अपनी जवानी में फास्ट-फ़ूड चेन पर काम करने की बात कही थी।

ट्रम्प ने कहा कि हैरिस ने कभी मैकडोनाल्ड्स में काम नहीं किया। हैरिस की एक दोस्त ने न्यू यॉर्क टाइम्स को बताया था कि उसे याद है कि हैरिस ने वहां काम किया था। ट्रम्प ने सर्वर के रूप में अपने संक्षिप्त समय के दौरान कहा, 'मुझे यह काम बुरा नहीं लगता। एक बार पूछा कि क्या ग्राहक कभी ज्यादा नमक मांगते हैं। रिपोर्टरों द्वारा बताए जाने पर कि रविवार को हैरिस का जन्मदिन भी था, ट्रम्प ने उनको शुभकामनाएं दीं।

चुनाव में सिर्फ दो हफ्ते का समय बचा है और दोनों उम्मीदवार अपने अंतिम कैंपेन दिन महत्वपूर्ण राज्यों में बिता रहे हैं। वहीं, टेस्ला और स्पेसएक्स के बॉस एलोन मस्क ट्रम्प के लिए प्रचार कर रहे हैं। हैरिस पॉप स्टार की ताकत का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसमें गायिका लिजो और उशर शनिवार को उनके लिए नजर आए।

देश के सबसे प्रभावशाली यूनियनों में से एक यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स के प्रमुख शॉन फैन, हैरिस की तरफ से पेंसिल्वेनिया में नजर आए। उन्होंने ग्रामीण वोटरों से कहा, 'ट्रम्प, मस्क द्वारा खरीदे गए हैं। अरबपतियों के पास पैसा है। वे चुनाव में जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं, लेकिन कामकाजी वर्ग के लोगों के पास वोट है। वोट इस लड़ाई में बराबरी करने वाला बड़ा हथियार है।

उधर, हैरिस बार-बार ट्रम्प की राष्ट्रपति होने की योग्यता पर सवाल उठा रही हैं। हैरिस ने शनिवार को अटलांटा रैली में ट्रम्प के भाषणों का मजाक उड़ाते हुए कहा, 'वह बहसों से बच रहे हैं और थकावट के कारण इंटरव्यू रद्द कर रहे हैं।' वहीं, ट्रम्प ने रविवार को जोर देकर कहा कि उनकी उम्र उनको कमजोर नहीं कर रही है। पेंसिल्वेनिया के एक टाउन हॉल में कहा कि विश्व इतिहास के कुछ सबसे महान नेता 80 साल की उम्र में थे। उनकी उम्र और अनायास किए गए कमेंट्स वोटरों के लिए कोई बाधा नहीं बनी हैं, क्योंकि मतदान में एक कड़ी लड़ाई होने की उम्मीद है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related