ADVERTISEMENT

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय ने इंद्रजीत चौबे को इस वजह से CAHNR का फिर से बनाया डीन

चौबे की अगुवाई में कॉलेज को मिलने वाला रिसर्च फंड भी दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही पिछले साल (FY23) में 41.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नए पुरस्कार मिले।कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी रेकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है।

डीन चौबे के नेतृत्व में कई अहम काम हुए हैं, जो कॉलेज के मिशन और UConn के बड़े लक्ष्यों से पूरी तरह से मेल खाते हैं। / Image- UConn

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय (Connecticut University, UConn) ने इंद्रजीत चौबे को फिर से अपने कृषि, स्वास्थ्य और प्राकृतिक संसाधन महाविद्यालय (CAHNR) का डीन नियुक्त किया है। 2019 से चौबे के नेतृत्व में CAHNR में रिसर्च, पढ़ाई और लोगों को साथ लाने में बहुत बड़ी बढ़त हुई है। यूनिवर्सिटी ने उनके काम की अच्छे से जांच करने के बाद ये फैसला लिया।

इसके अलावा, चौबे की अगुवाई में कॉलेज को मिलने वाला रिसर्च फंड भी दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही पिछले साल (FY23) में 41.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नए पुरस्कार मिले।कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी रेकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। कनेक्टिकट एक्सटेंशन के कार्यक्रमों से पिछले साल तकरीबन 174,000 कनेक्टिकट के लोग जुड़े।

कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी की प्रोवोस्ट ऐन डी'अलेवा ने कहा कि डीन चौबे के नेतृत्व में कई अहम काम हुए हैं, जो कॉलेज के मिशन और UConn के बड़े लक्ष्यों से पूरी तरह से मेल खाते हैं। उन्होंने कहा कि मैं भविष्य में भी डीन चौबे को CAHNR का कुशल और दूरदर्शी नेतृत्व करते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं। चौबे दुनियाभर में जाने माने इकोहाइड्रोलॉजी रिसर्चर हैं। Purdue University में कई नेतृत्व पदों के बाद UConn से जुड़े। उनके काम का केंद्र स्वच्छ पानी की पहुंच और नीति निर्माताओं और संरक्षण विशेषज्ञों को मदद देने के लिए सिमुलेशन मॉडल बनाना है।

अपने कार्यकाल के दौरान चौबे ने एक रणनीतिक दृष्टिकोण का नेतृत्व किया जिसका उद्देश्य स्थायी कृषि, स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन लचीलापन और विविधता पर जोर देना था। वह कनेक्टिकट कोऑपरेटिव एक्सटेंशन सिस्टम और स्टोर्स एग्रीकल्चरल एक्सपेरिमेंट स्टेशन का भी निर्देशन करते हैं। अपनी फिर से नियुक्ति होने पर चौबे ने कहा कि मैं सहयोग, इनोवेशन और विकास के माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हूं जो हमारे छात्रों को आगे बढ़ने और हमारे शोध की सीमाओं को तोड़ने में सक्षम बनाता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related