ADVERTISEMENTs

US चैंबर की टॉप 100 कंपनियों की सूची में इन भारतीय-अमेरिकी कंपनियों का जलवा

अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स की लिस्ट में कई भारतीय-अमेरिकी स्वामित्व वाले कारोबारों को शामिल किया है। देश भर में शीर्ष 100 छोटे और मध्यम आकार के इन कारोबारों को उनके इनोवेशन, ग्रोथ और सकारात्मक प्रभाव के लिए सम्मानित किया गया है।

टेक्सास स्थित Digit7 को डिजिटल इनोवेटर्स श्रेणी में शीर्ष सम्मानित कंपनी के रूप में नॉमिनेट किया गया है। / US Chamber of Commerce

अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने 2024 कंपनी—100 लिस्ट में कई भारतीय-अमेरिकी स्वामित्व वाले कारोबारों को शामिल किया है। देश भर में शीर्ष 100 छोटे और मध्यम आकार के इन कारोबारों को उनके इनोवेशन, ग्रोथ और सकारात्मक प्रभाव के लिए सम्मानित किया गया है। इनमें विभिन्न उद्योगों की कंपनियां शामिल हैं, जो इस समुदाय के अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अहम योगदान को दिखाती हैं। कुछ उल्लेखनीय उदाहरण इस प्रकार हैं:

Digit7
रिचर्डसन, टेक्सास स्थित Digit7 को डिजिटल इनोवेटर्स श्रेणी में शीर्ष सम्मानित कंपनी के रूप में नॉमिनेट किया गया है। 2022 में स्थापित यह कंपनी सभी आकार के कारोबारों के लिए एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समाधानों में विशेषज्ञता रखती है।

Balance Pan-Asian Grille
2010 में प्रकाश करमचंदानी और होचान जंग द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित Balance Pan-Asian Grille को अपने फार्म-टू-टेबल सिद्धांतों को उन्नत हाइड्रोपोनिक कृषि प्रणालियों के साथ मिलाने के लिए डिसरप्टर्स श्रेणी में सम्मानित किया गया है। आधुनिक फास्ट-कैज़ुअल रेस्टोरेंट, जो अपने ताजे, एशियाई-प्रेरित खान-पान के लिए जाना जाता है, Balance Farms का भी संचालन करता है। यह रेस्टोरेंट और कृषि उद्योगों दोनों में इनोवेशन को प्रेरित करता है।

DTOCS
2019 में पल्लवी पांडे द्वारा स्थापित DTOCS को प्राकृतिक रूप से गिरने वाले ताड़ के पत्तों से बने पर्यावरण अनुकूल टेबलवेयर के लिए कस्टमर चैंपियन के रूप में मान्यता दी गई है। पोर्टलैंड की यह कंपनी 100 प्रतिशत कंपोस्टेबल उत्पाद प्रदान करती है, जो सस्टेनेबल डेवेलपमेंट को बढ़ावा देती है और भारत में किसानों को सपोर्ट करती है। DTOCS ने प्लास्टिक टेबलवेयर को बदलने के लिए अपने नवीन अभियान के लिए विश्वव्यापी अनुयायी हासिल किए हैं।

qBotica
2017 में महेश विनायगम द्वारा स्थापित qBotica को भी एक डिजिटल इनोवेटर के रूप में नॉमिनेट किया गया है। 'ऑटोमेशन-एज-ए-सर्विस' में विशेषज्ञता रखने वाली qBotica AI-संचालित समाधानों के माध्यम से कारोबारों को चलाने और इसे सुव्यवस्थित करने में मदद करती है। इससे सभी आकार की कंपनियों के लिए कैपेसिटी में सुधार और लागत में कमी आती है।

Brightpoint Infotech
2012 में दो भाइयों नवीन और प्रेम मीरपुरी द्वारा स्थापित Brightpoint Infotech को डिजिटल परिवर्तन में अपने कार्य के लिए कस्टमर चैंपियन के रूप में मान्यता दी गई है। कंपनी, एक माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स पार्टनर है, जो विनिर्माण और शिक्षा जैसे उद्योगों को तैयार समाधान प्रदान करती है। साथ ही सैनिकों और छोटे व्यवसाय पहलों का सक्रिय रूप से समर्थन भी करती है।

Cloud Bridge Solutions Inc.
2019 में अरुण वेल्लंकी द्वारा स्थापित Cloud Bridge Solutions Inc. एक प्रमाणित अल्पसंख्यक व्यावसायिक उद्यम (MBE) है। बोस्टन में इसका मुख्यालय है। कंपनी IT और लाइफ साइंस परामर्श में उत्कृष्टता प्राप्त करती है और अपने क्लाइंट-केंद्रित अभियान के लिए कस्टमर चैंपियन के रूप में नॉमिनेट की गई है। कंपनी अमेरिका, कनाडा और भारत में नवीन प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करती है।

Occams Advisory
2012 में अनुपम सत्याशील द्वारा स्थापित इस कंपनी को संस्कृति चैंपियंस श्रेणी में मान्यता दी गई है। सारासोटा स्थित फर्म छोटे और मध्यम आकार के कारोबारों को फॉर्च्यून 500-स्तर की सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। यह टैक्स सलाहकार, व्यावसायिक ग्रोथ और निवेश बैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करती है। Occams अपने क्लाइंट-केंद्रित अभियान और वैश्विक परोपकारी इनिशिएटिव के लिए जाना जाता है।

TrueChoicePack
2013 में हीना राठौर और डॉ. राकेश राठौर द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित सिंसिनेटी स्थित इस कंपनी को एडेप्टेबिलिटी का चैंपियन के रूप में सम्मानित किया गया है। पर्यावरण अनुकूल, कंपोस्टेबल उत्पादों में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी ने लचीलेपन के साथ बाजार चुनौतियों का सामना किया है। यह दुनिया भर में कारोबारों और उपभोक्ताओं को सतत समाधान प्रदान करती रही है।

अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स की कंपनी—100 की लिस्ट उन कंपनियों को सामने लाती है जो इनोवेशन, ग्राहक जुड़ाव को धार दे रही हैं। यह उस प्रभाव को रेखांकित करता है जो छोटे और मध्यम आकार के कारोबारों का बड़ी अर्थव्यवस्था पर पड़ता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related