ADVERTISEMENT

2021 हमले के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच होगा अमेरिका का चुनाव प्रमाणन!

खुफिया सेवा का कहना है कि अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने चुनाव के कांग्रेस के प्रमाणीकरण को 'राष्ट्रीय विशेष सुरक्षा कार्यक्रम' के रूप में नामित किया है।

6 जनवरी, 2021 को वॉशिंगटन, अमेरिका में अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के दंगे के दौरान पुलिस के गोला-बारूद के कारण हुआ विस्फोट देखा गया। / Reuters/Leah Millis

रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा कैपिटल पर 2021 के हमले की पुनरावृत्ति से बचने के लिए अमेरिकी सरकार 5 नवंबर के चुनाव परिणाम के कांग्रेस के प्रमाणीकरण के लिए सुरक्षा बढ़ाएगी। नतीजे 6 जनवरी को आने वाले हैं।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?
सीक्रेट सर्विस ने 11 सितंबर को एक बयान में कहा कि अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने चुनाव के कांग्रेस के प्रमाणीकरण को 'राष्ट्रीय विशेष सुरक्षा कार्यक्रम' के रूप में नामित किया है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प का मुकाबला डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से है। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि यह एक कड़ी चुनावी दौड़ है। सीक्रेट सर्विस ने कहा कि कांग्रेस की जांच और 2021 कैपिटल हमलों की निगरानी जांच की रिपोर्ट में इस तरह की सिफारिश की गई थी।

यह है प्रसंग
ट्रम्प 2020 का चुनाव डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन से हार गए थे लेकिन उन्होंने जीत का झूठा दावा किया। अपनी हार के बाद कई हफ्तों तक उन्होंने कांग्रेस से चुनाव परिणाम को प्रमाणित नहीं करने का आग्रह किया।

कांग्रेस को बाइडेन की जीत को प्रमाणित करने से रोकने के असफल प्रयास में उनके समर्थकों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया। ट्रम्प की कथित भूमिका की जांच कांग्रेस के एक पैनल द्वारा की गई थी और उन पर 2020 के चुनाव में उनकी हार को अवैध रूप से पलटने की कोशिश करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है। लिहाजा अतीत की घटनाओं के मद्देनजर शासन पहले से एहतियात बरत रहा है ताकि किसी भी स्थिति में घटना की पुनरावृत्ति न होने पाये। 

प्रमाणीकरण को 'राष्ट्रीय विशेष सुरक्षा कार्यक्रम' के रूप में नामित करने के बाद अब संघीय सरकार, राज्य सरकार और तमाम स्थानीय साधन-संसाधनों का ध्यान कार्यक्रम की सुरक्षा पर केंद्रित होगा। सुरक्षा के लिए सेवा की तमाम इकाइयों के बीच समन्वय एक अहम बिंदू है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related