ADVERTISEMENT

अमेरिका-भारत में रणनीतिक सहयोग पर चर्चा, यूक्रेन-गाजा पर भी बात

सहायक सचिव लू ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रतिनिधि डोनाल्ड लू, जेडीदिया पी. रॉयल, नागराज नायडू और विश्वेश नेगी। / US Embassy and Consulates in India

वरिष्ठ अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों ने आठवीं अमेरिका-भारत 2+2 अंतरसत्रीय वार्ता के दौरान रणनीतिक सहयोग पर चर्चा की। अंतरसत्रीय वार्ता द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के उद्देश्य से एक प्रमुख मंच है। वार्ता का आयोजन 16 सितंबर को नई दिल्ली में किया गया था। 

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की सह-अध्यक्षता दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू और हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के प्रधान उप सहायक रक्षा सचिव जेडीदिया पी. रॉयल ने की। भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में अमेरिका के संयुक्त सचिव नागराज नायडू और रक्षा मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के संयुक्त सचिव विश्वेश नेगी ने किया। 

यह वार्ता रक्षा संबंधों को मजबूत करने, अंतरिक्ष और नागरिक उड्डयन में सहयोग का विस्तार करने, स्वच्छ ऊर्जा सहयोग बढ़ाने और औद्योगिक तथा रसद प्रयासों के समन्वय पर केंद्रित थी। अधिकारियों ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और गाजा में मानवीय संकट सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। 

वार्ता के बाद सहायक सचिव लू ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह चर्चा हमें हिंद-प्रशांत और विश्व स्तर पर हमारे साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब लाती है।

प्रधान उप सहायक सचिव रॉयल ने भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को गहरा करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए समान भावनाओं को दोहराया। बैठक ने आगामी 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भी मंच तैयार किया जहां दोनों देशों का लक्ष्य अपनी व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखना होगा। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related