ADVERTISEMENT

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा सवाल, अगर बाइडन दौड़ से पीछे हट जाते हैं तो क्या होगा?

बाइडन का प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ राष्ट्रपति चुनाव बहस में बुरा प्रदर्शन करने के बाद अब यह सवाल फिर से उठ खड़ा हुआ है कि क्या होगा अगर वे अंतिम समय पर पीछे हट जाते हैं।ऐसा उच्च-जोखिम वाला राजनीतिक बदलाव आधुनिक अमेरिकी चुनाव इतिहास में अभूतपूर्व होगा।

सवाल उठ रहे हैं कि क्या बाइडन अब राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से पीछे हट जाएंगे? अगर ऐसा होता है तो इसका असर क्या होगा और उनकी जगह कौन ले सकता है? / iStock photo

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गुरुवार को हुई पहली प्रेसिडेंशियल बहस और इसके नतीजे बाइडन के लिए अच्छे नहीं रहे। इस दौरान कथित तौर पर कुछ डेमोक्रेटिक नेताओं ने उनके व्हाइट हाउस जाने की संभावना और उम्मीदवार के रूप में बने रहने को लेकर सार्वजनिक चिंता की बात भी कही। बाइडन का प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ राष्ट्रपति चुनाव बहस में बुरा प्रदर्शन करने के बाद अब यह सवाल फिर से उठ खड़ा हुआ है कि क्या होगा अगर वे अंतिम समय पर पीछे हट जाते हैं।ऐसा उच्च-जोखिम वाला राजनीतिक बदलाव आधुनिक अमेरिकी चुनाव इतिहास में अभूतपूर्व होगा। आइए जानते हैं कि 81 साल के बाइडन को बदलना कैसे संभव हो सकता है?

एक औपचारिक उम्मीदवार को नॉमिनेट करने के लिए सभी 50 राज्यों के प्रतिनिधि अपनी पार्टी की नामांकन सम्मेलन में भाग लेते हैं। इस दौरान प्राथमिक मतदान के आधार पर आधिकारिक तौर पर एक उम्मीदवार का अभिषेक किया जाता है। बाइडन ने प्राथमिक वोटों में भारी जीत हासिल की। अगस्त में शिकागो में होने वाले सम्मेलन में पार्टी के लगभग 3,900 प्रतिनिधि उनके प्रति वफादार रहे।

अगर बाइडन पीछे हटते हैं तो प्रतिनिधियों को एक विकल्प ढूंढना होगा। इसका मतलब होगा कि अमेरिकी राजनीति को पुराने दिनों में वापस ले जाना, जब पार्टी प्रमुख धुएं से भरे कमरों में सौदेबाजी और मतदान के अंतहीन दौर के माध्यम से एक नॉमिनेट व्यक्ति चुनने के लिए हाथापाई करते थे।
31 मार्च, 1968 को राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने वियतनाम युद्ध के बीच एक चौंकाने वाला ऐलान किया कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। इस कदम ने उस साल के शिकागो में आयोजित सम्मेलन को एक राजनीतिक संकट में बदल दिया। जिसमें सड़क पर प्रदर्शनकारी थे और वामपंथी प्रतिनिधि पार्टी द्वारा चुने गए उम्मीदवार ह्यूबर्ट हम्फ्री के युद्ध समर्थक रुख से नाराज थे।

इस वाकये के बाद राज्यों ने व्यापक रूप से प्राथमिक प्रक्रिया को अपनाया और सम्मेलन अच्छी तरह से तेल से सने मामले बन गए हैं। जिनके परिणाम पहले से ही पता हैं, क्योंकि वे प्राथमिकों द्वारा तय किए जाते हैं। अगर किसी उम्मीदवार को सम्मेलन में आधिकारिक तौर पर नॉमिनेट होने के बाद हटना पड़ता है, तो एक पार्टी का औपचारिक निकाय ( या तो डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी या रिपब्लिकन नेशनल कमेटी) एक असाधारण सत्र में एक नए उम्मीदवार को नॉमिनेट करेगा।

अभी तक डेमोक्रेट अपने नॉमिनेट उम्मीदवार के इर्द-गिर्द इकट्ठा हुए हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा बाइडन का बचाव करने के लिए सामने आए। बाइडन के संभावित रूप से अलग होने के बारे में पूछे जाने पर कैंपेन कम्युनिकेशन डायरेक्टर माइकल टायलर ने एयर फोर्स वन में सवार संवाददाताओं से कहा कि 'इस बारे में कोई बातचीत नहीं हुई है।' बाइडन की जगह लेने के लिए एक स्वाभाविक - लेकिन स्वचालित नहीं - चुनाव उनकी 2020 की टिकट पर उनके साथ चलने वाली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस होंगी।

इसके साथ ही कई मजबूत डेमोक्रेटिक राजनेताओं, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम, मिशिगन के गवर्नर ग्रेटचेन व्हिटमर और पेनसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो का नाम लिया जा रहा है। उन्हें बुलाया जा सकता है। इस बीच, क्या कोई मजबूत तीसरा दल का उम्मीदवार उभर सकता है? अब तक, कोई भी स्वतंत्र उम्मीदवार अमेरिका की प्रमुख दो-पार्टी प्रणाली के लिए कोई खतरा नहीं पैदा कर रहा है। 1992 में टेक्सास के अरबपति रॉस पेरोट स्वतंत्र तौर पर लोकप्रिय वोट का लगभग 19 प्रतिशत हासिल करने में कामयाब रहे थे।

 

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related